UN में पीएम मोदी का जबरदस्त भाषण, कोरोना से लेकर पर्यावरण तक, जानें संबोधन से जुड़ी खास बातें

PM Modi Speech Highlights: इस शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र अर्थिक और सामाजिक परिषद (ECOSOC) के सत्र को संबोधित करते हुए हमारे देश की आगामी नीतियों को दुनिया के सामने प्रस्तुत किया। पीएम मोदी ने अपने इस भाषण में दुनिया के सामने भारत के महत्व का उल्लेख किया। पीएम मोदी के इस भाषण में काफी सारी खास बातें थी जो हाइलाइट हो रही हैं, तो आइये उन्ही पर एक नज़र डालते हैं।

सुधार होना जरूरी है

पीएम मोदी ने अपने इस भाषण में कहा कि संयुक्त राष्ट्र की स्थापना द्वितीय विश्व युद्ध से हुई जबरदस्त तबाही के बाद की गई थी और कोरोना की महामारी के कारण एक बार फिर से हमारे पास ऐसा मौका हैं।  ऐसे में पीएम मोदी ने कहा कि इस मौके को ना गवाया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि भारत अपनी जिम्मेदारियां निभाने में पूरी तरीके से सक्षम है।

अपनी भूमिका निभाने को तैयार है भारत

पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा की कोरोना वायरस भारतीयों के धैर्य की परीक्षा लेना चाह रहा है। कोरोना को मिटाने के लिए देश का हर व्यक्ति अपनी पूरी जिम्मेदारी निभा रहा है। सरकार और जनता साथ मिलकर इस समस्या से लड़ रही है। शांति बनाये रखने के लिए सामाजिक और आर्थिक विकास के बीच तालमेल बिठाने की कोशिश जारी है।

सबका साथ सबका विकास

पीएम मोदी ने अपने भाषण में सबका साथ सबका विकास के सिद्धांत का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि हम सबका साथ सबका विकास के सिद्धांत के मन्त्र के साथ आगे बड़ रहे हैं। उन्होंने कहा की भारत ने कोरोना महामारी के दौरान भी जरूरतमंद देशों की मदद की है। उन्होंने भारत में चल रहे कुछ मुख्य काम जैसे की आवास योजना आदि के बारे में भी चर्चा की।

पर्यावरण को नुकसान पहुचाये बिना विकास

इस बात से सभी परिचित हैं कि प्लास्टिक का उपयोग करना यानी की पर्यावरण का नाश करना है। प्लास्टिक का अधिक उपयोग से धीरे पर्यावरण नष्ट हो रहा है इस वजह दुनिया भर में प्लास्टिक का उपयोग ना करने की सलाह दी जा रही है। पीएम मोदी ने इसी बात को चर्चा में लेते हुए कहा कि भारत विकास के साथ पर्यावरण का भी पूरा ध्यान रख रहा है। भारत में प्लास्टिक के उपयोग पर रोक लगाई जा रही है और स्वच्छता अभियान भी चलाये जा रहे हैं।

आत्मनिर्भर भारत अभियान

पीएम मोदी ने आत्मनिर्भर भारत के विषय में भी चर्चा की। पीएम मोदी ने भारत को आत्मनिर्भर बनाने की बात की ताकि भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बड़ सके। पीएम मोदी ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़े जनसंख्या वाले देशो में से एक है और भारत की जनता को अपने उत्तरदायित्व का पूरा ध्यान है।

आतंकवाद के खिलाफ दहाड़

भारत उन देशो में से एक है जहां सबसे अधिक आतंकवाद होता है। पीएम मोदी ने अब तक आतंकवाद के खिलाफ बड़े एक्शन लिए हैं। उन्होंने इस भाषण में भी दुनिया के सभी देशों से आतंकवाद के खिलाफ एक जुट होकर लड़ने की बात कही है। बता दें कि भारत इस समय अंतराष्ट्रीय सुरक्षा परिषद का एक अस्थायी सदस्य भी चुना गया है।

Leave a Comment