कारोबार के लिए 10 लाख रुपए तक का लोन दे रही है सरकार, जानें कैसे होगा आवेदन?

PM Mudra Loan Scheme: कोरोनावायरस महामारी से देश की अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान हुआ है। एक ओर जहाँ डिजिटल माध्यमों के बढ़ने से कई बड़ी कम्पनियों के ओनर्स की सम्पत्ति में काफी इजाफा हुआ है, तो छोटे दुकानदारों और रोजाना कमा कर खाने वालें को भारी नुकसान भी हुआ है। काफी सारे लोगों को अपना नुकसान कवर करने के लिए या बिजनेस शुरू करने के लिए लोन की जरुरत पड़ सकती है। ऐसे में सरकार ने प्रधान मंत्री मुद्रा लोन योजना (PM Mudra Loan Scheme) की शुरुवात की है। इस योजना के तहत जरूरतमन्दों को 10 लाख रूपये तक का लोन दिया जा रहा है।

एंटरप्रिन्योरशिप को बढ़ावा देने के लिये 10 लाख रूपये तक का लोन

प्रधान मंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत सरकार खुद का कारोबार या बिजनेस शुरू करने वाले लोगों की मदद कर रही है। यानी कि इस योजना का मुख्य मकसद भारत में एंटरप्रिन्योरशिप को बढ़ावा देना है। इस योजना के तहत कारोबार शुरू करने वाले लोगों  को उनके बिज़नेस में मदद करने के मकसद से 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाएगा। छोटे उद्यमों को शुरू करने के मकसद से शुरू की गयी इस योजना में जरूरतमन्दों को 50 हजार से लेकर 10 लाख तक के लोन दिए जा रहे हैं, ताकि वह एक बेहतरीन शुरुआत कर सकें।

क्या है सरकार की शर्तें?

एंटरप्रेन्योरशिप के लिए लोन देने के इरादे से केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना शुरू की है, जिसके जरिये जरूरतमंद लोगों को लोन दिया जा रहा है लेकिन सरकार ने लोगों को लोन देने के लिए कुछ शर्तें भी रखी है। इनमें से पहली और मुख्य शर्त यह है कि लोन लेने वाले व्यक्ति की कम से कम 17 हजार रुपये महीने की कमाई होनी चाहिए। इसके अलावा लोन लेने वाले व्यक्ति के पास 2 साल तक की नौकरी का रिकॉर्ड होना चाहिए। इसके अलावा लोन के लिए आवेदन करने वाला व्यक्ति भारत का स्थायी नागरिक होना चाहिए।

इसके अलावा प्राप्त जानकारी के अनुसार आवेदक का व्यवसाय गैर कृषि होना चाहिए। यानी कि कृषि और उससे जुड़े कामों के लिए आवेदक इस लोन के लिए अप्लाई नहीं कर सकता है। यह भी बताया जा रहा है कि कोई कॉर्पोरेट संस्था भी इस लोन के लिए अप्लाई नहीं कर सकती है। यानी कि कुल मिलाकर प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना केवल उन्हीं लोगों के लिए है, जो अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं।

PM Mudra Loan Scheme govt is offering Loans Up To 10 Lakhs Know How To Apply

कैसे करें आवेदन?

अगर आपको लगता है की आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के लिए पूर्ण रूप से योग्य हैं, तो आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के लिए आसानी से अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपका कांटेक्ट उस बैंक में होना चाहिए जो इस योजना से जुड़ा हुआ हो, जैसे की स्टेट बैंक ऑफ इंडिया। आवेदन करने के लिए आपको अपने बैंक की वेबसाइट से आवेदन पत्र (फॉर्म) डाउनलोड करना होगा। इसके बाद सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स के साथ फॉर्म सबमिट करना होगा।

इसके बाद आपको बैंक से आगे की इंक्वायरी के लिए फोन आएगा। अगर आपने सही तरीके से आवेदन किया है और आप पूर्ण रूप से इस योजना के योग्य हैं, तो आपको जल्द ही लोन दे दिया जाएगा।

Leave a Comment