Rajasthan Me School Kab Khulenge 2021 : राजस्थान में 2 अगस्त से खुलेंगे स्कूल

चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ एक वायरस आज पूरी दुनिया के विभिन्न देशों के कई क्षेत्रों की व्यवस्था है बिगड़ चुका है और उन्ही देशों में से एक भारत है। कोरोनावायरस की वजह से भारत को कई प्रकार के प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष नुकसान झेलने पड़े और जिन क्षेत्रों को सबसे अधिक नुकसान हुआ उन्हीं में से एक शिक्षा का क्षेत्र भी था। भारत में कोरोनावायरस के चलते 2020 से ही सटिक रूप से शैक्षणिक संस्थान नहीं खुल पाए। ऑनलाइन कक्षाओं के जरिए छात्रों की पढ़ाई जारी रही लेकिन रिसोर्सेज की कमी की वजह से इसे एक सटीक शिक्षा प्रणाली नहीं कहा जा सकता अर्थात छात्रों को शैक्षणिक तौर पर काफी नुकसान झेलना पड़ा है। कोरोना की पहली लेकर थोड़ा कंट्रोल में आने पर स्कूल खोले गए थे लेकिन उसके बाद अचानक से दूसरी लहर आ गयी। लेकिन अब वैक्सीन की प्रक्रिया तेजी से चल रही है और पहले के मुकाबले रोजाना आने वाली गैसों की संख्या काफी कम हो चुकी है तो केंद्र सरकार सहित विभिन्न राज्य सरकारें भी शिक्षण संस्थान खोलने की तैयारी कर रही है। अगर आप राजस्थान के छात्र को और जानना चाहते हो कि ‘राजस्थान में स्कूल कब खुलेंगे’ (Rajasthan Me School Kab Khulenge Latest Update 2021) तो यह लेख पूरा पढ़े।

Rajasthan Me School Kab Khulenge 2021 : 2 अगस्त से खुल रहे हैं राजस्थान में स्कूल

कोरोना की दूसरी लहराने के बाद कई अन्य राज्यों के साथ राजस्थान में भी लॉकडाउन से पहले ही शिक्षण संस्थानों को बंद करने के आदेश जारी कर दिए गए थे जिससे कि बीमारी पर थोड़ा कंट्रोल प्राप्त किया जा सके। राजस्थान राज्य में से एक था जहां पर कोरोना का सबसे अधिक प्रभाव देखने को मिला था। कोरोना की दूसरी लहर वाकई में काफी भयानक रही लेकिन केंद्र सरकार के द्वारा वैक्सीनेशन शुरू करने के बाद अब केस थोड़े कम होने लगे हैं मरीज भी तेजी से ठीक हो रहे हैं। लॉकडाउन हटा दिया गया हैं और कुछ पाबंदियों के साथ बाजार खुलने लगे हैं। तो ऐसे में छात्र जानना चाहते हैं कि राजस्थान में शिक्षण संस्थानों को कब खोला जाएगा तो आपकी एक राहत वाली खबर है कि राज्य सरकार ने हाल ही में इस पर एक फैसला लिया है। 23 जुलाई को इस विषय औए कैबिनेट मीटिंग की गई थी जिसमे सभी विद्यालयों को 2 अगस्त से खोलने का फैसला लिया गया हैं। इस बात की जानकारी राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने खुद दी हैं।

Rajasthan Me School Kab Khulenge : क्या शिक्षण संस्थानों को खोलना सुरक्षित हैं?

राजस्थान की राज्य सरकार ने जैसे ही 2 अगस्त से शिक्षण संस्थान को खोलने का फैसला लिया वैसे ही इस पर जनता सहित कई विशेषज्ञों की राय आने लगी और दोनों प्रकार की ही राय फैसले पर दी गई। कई लोगों का मानना है कि शिक्षण संस्थान खोलना वाकई में जरूरी है तो कई लोग फिलहाल इस फैसले का समर्थन कम कर रहे हैं। लेकिन इस बात में कोई दो राय नहीं है कि अगर राज्य सरकार कोई फैसला ले रही है तो वाकई में बड़ा फैसला सोच समझ कर दिया जा रहा होगा क्योंकि काफी समय से शिक्षण संस्थान बंद है जिसकी वजह से छात्रों का शिक्षा में काफी नुकसान हो रहा है तो ऐसे में अधिक समय तक शिक्षण संस्थानों को बंद रहना उचित नहीं माना जाएगा। इसके अलावा राहत की बात यह है कि वैक्सीनेशन की प्रक्रिया काफी तेज हो रही है। करोड़ों लोगों को पहला डोज मिल चुका है और कई दूसरा डोज भी ले चुके है तो ऐसे में सभी सरकारों को साथ मिलकर देश को पहले जैसा बनाने पर ध्यान देना चाहिए।

Leave a Comment