Rajasthan Me School Kab Khulenge 2021 : जाने राजस्थान में स्कूल कब खुलेंगे

Rajasthan Me School Kab Khulenge : राजस्थान में अप्रेल के महिने के बीच मे लॉकडाउन लगा दिया गया था। इसके बाद से लेकर 31 मई तक लगातार कुछ छूट के साथ लॉकडाउन जारी रहा। जून की शुरुआत से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हुई। वर्तमान गाइडलाइन के अनुसार 11 बजे तक दुकाने व खुले रहते हैं। इसके अलावा इस अनलॉक में कुछ छूट और दी गई है लेकिन शिक्षण संस्थानों को लेकर वर्तमान में अभी कोई छूट नहीं है। लेकिन 7 जून से शिक्षण संस्थानों से संबंधित गाइडलाइन बदल रही है और 2021-22 सत्र की शुरुआत की जा रही हैं। इसमें छात्रों के लिए स्कूल नहीं खोले जाएंगे लेकिन ऑनलाइन कक्षाओं के लिए अध्यापक स्कूलों में आ सकेंगे। जी हाँ, 7 जून से स्टाफ के लिए स्कूल खुल रहे हैं। इसके लिए जो गाइडलाइन जारी की गई हैं, वह कुछ इस प्रकार हैं:

Rajasthan Me School Kab Khulenge : राजस्थान सरकार ने जारी की स्कूलों के लिए नई गाइडलाइन

राजस्थान की शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को 7 जून से खोलने के निर्देश दे दिए हैं। राजस्थान में 7 जून से स्कूल खोले जाएंगे लेकिन इस दौरान छात्रों को कक्षा में नहीं बुलाया जाएगा बल्कि स्टाफ को स्कूलों में बुलाया जाएगा ताकि ऑनलाइन कक्षाएं शुरू की जा सके। स्कूलों को खोलने के लिए नई गाइडलाइन जारी की गई है और इस गाइडलाइन के अनुसार 50 फीसदी स्टाफ ही स्कूल में आ सकेगा। इस नई गाइडलाइन में निर्देश दिए गए हैं कि 19 जून तक स्टाफ को संस्थान से जुड़े हुए काम पूरे करने होंगे और 19 जून के बाद छात्र को ऑनलाइन पढ़ाना शुरू किया जाएगा।

Rajasthan Me School Kab Khulenge

Rajasthan Me School Kab Khulenge

जो काम शिक्षण संस्थानों को करने हैं उसके दिशानिर्देश भी गाइडलाइन में दिए गए हैं और आप उन्हें ऊपर दी गई तस्वीरों में देख सकते हैं। इस नई गाइडलाइन में जून से 50 फीसदी स्टाफ शालाप्रधान द्वारा तय नियमित रोटेशन में स्कूल में हाजिरी फेन की बात की गई हैं। शिक्षण संस्थान के विद्यार्थियों के लिए ‘आओ घर में सीखें – 2.0’ चलाया जाएगा जिससे कि उनके पढ़ाई में कोई बाधा ना आये।

Rajasthan Me School Kab Khulenge : ऑफलाइन स्कूल रिओपन लेटेस्ट अपडेट

शैक्षणिक तौर पर राजस्थान देश के सबसे बड़े राज्य में से एक है जहां हर साल लाखों छात्र स्कूलों में एडमिशन लेते हैं और लाखों स्कूलों से निकलते हैं। राजस्थान सरकार के द्वारा हाल ही में 12वीं और 10वीं कक्षा को पास करने का निर्णय लिया गया था लेकिन जो छात्र अभी स्कूल में पढ़ रहे हैं वह जानना चाहते हैं कि राजस्थान में स्कूल कब खुलेंगे। फिलहाल आधिकारिक तौर पर राजस्थान ऑफलाइन स्कूल रिओपन को लेकर कोई अपडेट नहीं आई है लेकिन कुछ रिसोर्सेज का कहना है कि जुलाई के शुरुआत में कई अन्य राज्यों के साथ राजस्थान में भी स्कूल खुल सकते हैं। लेकिन जब तक आधिकारिक तौर पर कोई अपडेट नहीं आ जाती, तब तक इन खबरों पर मुहर नहीं लगेगी।

Leave a Comment