School Kab Khulega, School Reopen Date: जनवरी से खुल सकते हैं राजस्थान में स्कूल, तीन घंटे की लगेगी क्लास

School Kab Khulega, School Reopen Date In Rajasthan: चीन से पैदा हुआ कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया के सभी क्षेत्रों  की व्यवस्थाओं को हिलाकर रख दिया है। दुनिया के विभिन्न देशों सहित भारत में भी इस वायरस के आने से नकारात्मक प्रभाव देखने को मिला है। लम्बे समय के लॉकडाउन के बाद कई राज्यों में स्कूल और कॉलेज खोल दिए गए हैं (State Wise School Reopening Date), लेकिन कई राज्यों में अब भी स्कूल और कॉलेज खोलना बाकी है। राजस्थान की सरकार की तरफ से भी अब तक इस बात को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं कि गयी है। लेकिन खबरों की मानें तो अब राजस्थान भी स्कूल खोलने को तैयार है और जल्द ही आधिकारिक घोषणा कर दी जाएगी।

Rajasthan Me School Kab Khulenge: राजस्थान में 3 घंटे के लिए खोले जाएंगे स्कूल

क्षेत्रफल की दृष्टि से देश के सबसे बड़े राज्य राजस्थान में स्कूलों को लॉकडाउन के बाद एक बार फिर से खोले जाने की तैयारियां की जा रही है। प्राप्त हुई जानकारी के मुताबिक 4 जनवरी से कक्षा 6 से 12 तक स्कूल खोले जाएंगे, और जल्द ही इस बात की आधिकारिक घोषणा की जाएगी। प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार 6ठी से लेकर 12वीं कक्षा तक के लिए स्कूल नियमित रूप से खोले जाएंगे लेकिन अब स्कूलों का समय स्कूलों के मुताबिक 7,8 या 9 घंटे का नहीं बल्कि 3 घंटे का रहेगा। इन 3 घंटों के अंदर कोई भी असेम्बली नहीं करके महत्वपूर्ण विषयों की आधे-आधे घंटे या फिर 40-40 मिनट की क्लास ली जाएगी।

School Kab Khulega, School Reopen Date In Rajasthan

School Reopen Date: शिक्षा विभाग ने की पूरी तैयारियां

कोरोना के दौरान स्कूल खोलने को लेकर सभी की अलग अलग मांग है, जिनमें छात्र और अभिभावक दोनों ही शामिल है। कुछ लोगों का कहना है कि इस समय स्कूल खोलना गलत है तो कुछ का कहना ही कि अब स्कूल खोलने जरूरी है। शिक्षा विभाग ने भी करीब 9 महिनी के अवकाश के बाद आखिरकार स्कूल खोलने की ठान ली है। शिक्षा विभाग कक्षा 6 से लेकर 12 तक के स्कूल खोलने के लिए पूरी तैयारी कर चुका है। निजी संगठनों से भी स्कूलों को खोलने को लेकर चर्चा की गई है। अब मुख्यमंत्री ही यह फैसला निर्धारित करेगा कि स्कूल खुलेंगे या फिर नहीं। फिलहाल देश के अधिकतर राज्यों में स्कूल खोले जा चुके हैं। राजस्थान उन गिने चुने राज्यों में से एक है जहाँ स्कूल नहीं खुल रहे है।

Leave a Comment