Rajasthan Panchayat Election 2020: इन 24 अफसरों पर है राजस्थान ग्राम पंचायत चुनाव की सारी जिम्मेदारी, देखें लिस्ट!

Rajasthan Gram Panchayat Chunav, Panchayat Election 2020: राजस्थान में इस समय चुनावी माहौल बना हुआ है। इस समय राजस्थान में एमएलए या फिर एमपी के चुनाव नहीं बल्कि ग्राम पंचायत (Gram Panchayat Election 2020) के चुनाव चल रहे हैं। हरयाणा, पंजाब के साथ राजस्थान भी उन राज्यों में हैं जहाँ ग्राम पंचायत के चुनाव काफी महत्वपूर्ण माने जाते हैं। ग्राम पंचायत के चुनावों में अक्सर गावों की शांति बिगड़ सी जाती है। 2 दल आपस में लड़ते हैं। ऐसे में चुनावी माहौल में ठंडक बनाये रखने के लिए कुछ अफसरों का चयन किया जाता है। उन्ही के बारे में हम इस लेख में बात करेंगे।

Rajasthan Panchayat Election 2020: 28 सितम्बर को होंगे चुनाव

राजस्थान में 28 सितम्बर को पंचायती राज चुनाव 2020 (28 Gram Panchayat Election 2020 Rajasthan) के प्रथम चरण की 1002 ग्राम पंचायतों में पंच-सरपंचों (Sarpanch) का चयन करने के लिए चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में इन चुनावों में शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए और चुनावों की जानकारी सरकार तक पहुंचाने के लिए कुछ अफसरों का चुनाव किया गया है। राजस्थान सरकार (Government Of Rajasthan) के द्वारा चुने गए यह अफसर ग्रामीण सरकार के चुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग और रिटर्निंग अधिकारी के बीच में कड़ी का कार्य करने वाले हैं। इन अफ़सरों का मुख्य काम, चुनाव करवाना और जिले में चुनाव से जुड़े माहौल की जानकारी राज्य चुनाव आयोग को भेजना होगा।

 Rajasthan Panchayat Chunav 2020

प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारियों को मिली जिम्मेदारी

राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission, Rajasthan) के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के द्वारा जानकारी दी गई है कि चुनाव के इस माहौल में और पर्यवेक्षणों में राजस्थान प्रशासनिक सेवाओं के महत्वपूर्ण और वरिष्ठ अधिकारियों को चुनावों में संतुलन बनाए रखने, और जिले में चुनावों की जानकारी राज्य चुनाव आयोग को देने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई है।

इन अफसरों को मिली इन जिलों की जिम्मेदारी

प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार रणवीर सिंह संधू को अजमेर, शक्ति सिंह राठौड़ को अलवर, अजीत सिंह राजावत को गंगानगर, सौरभ स्वामी को हनुमानगढ़, विष्णु चरण मलिक को जयपुर और गोपाल राम बिरदा को जैसलमेर जिले की पंचायतों के लिए पयर्वेक्षक के रूप में नियुक्त किया गया है। इसके अलावा नखतदान बारहठ को बाड़मेर, सुखबीर सैनी को भरतपुर, संजय शर्मा को भीलवाड़ा, छगनलाल श्रीमाली को बीकानेर, दुर्गेश कुमार बिस्सा को चूरु, ओम प्रकाश कसेरा को दौसा, प्रेमसुख विश्नोई को धौलपुर जिले के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है।

इसके अलावा अन्य जिलों की बात की जाए तो लक्ष्मण सिंह कुरी को करौली, प्रेमाराम परमार को नागौर, आशुतोष गुप्ता को पाली, जितेंद्र कुमार उपाध्याय को प्रतापगढ़, जसवंत सिंह को सवाई माधोपुर, राकेश शर्मा को सीकर, राजेंद्र प्रसाद शर्मा को जालौर, हरिमोहन मीणा को झुंझुनू, कैलाश चंद वर्मा को जोधपुर, डॉ. वृद्धि चंद गर्ग को सिरोही और डॉ. जोगाराम को उदयपुर जिले के पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्त किया गया है।

Rajasthan Panchayat Election 2020

Gram Panchayat Election 2020 Rajasthan: सुबह 7:30 से शुरू होंगे चुनाव

राजस्थान में होने वाली प्रथम चरण की 1002 ग्राम पंचायतों के चुनाव 28 सितम्बर को सुबह 7:30 से शुरू होंगे और 5:30 बजे तक मतदान करवाया जाएगा। इन पंचायतों के चुनाव के लिए चुनाव आयोग की तरफ से 4679 मतदान केंद्र स्थापित किये गए हैं। 29 सितम्बर को उपसरपंच का चुनाव करवाया जाएगा। इन पंचायती चुनाव में 33 लाख 40 हजार 35 मतदाता वोट कर पाएंगे।

Leave a Comment