IPL 2020 RCB Team: अब तक एक बार भी खिताब नहीं जीती है RCB, जानें क्या है टीम की कमजोरी और ताकत

IPL 2020 RCB Team Squad: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली विश्व के सबसे बेहतरीन क्रिकेट खिलाड़ियों में से एक हैं, लेकिन इसके बावजूद भी उनकी IPL की टीम RCB अब तक एक बार भी ख़िताब नहीं जीत पाई है। इस वजह से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु (RCB) पर चोकर का तमगा है, जिसे विराट इस बार हटाना चाहते हैं। भारतीय टीम के कप्तान की टीम एक बार भी IPL ट्रॉफी नहीं ले सकी, इस बात के लिए विराट को लोग हमेशा से ट्रोल करते हुए आये हैं। कोहली भी यही चाहते है कि वह एक न एक बार ICC विश्वकप ट्रॉफी के साथ साथ IPL की ट्रॉफी भी जरूर जीतें। लेकिन यह इतना भी आसान नही हैं। आइये इस लेख में RCB से जुड़े हुए कुछ तथ्यों पर बात करते हैं।

3 बार फाइनल में पहुची RCB, लेकिन जीती नहीं

RCB का नाम उन टीमों में शामिल है, जो सबसे ज्यादा बार फाइनल तक पहुची है। RCB अब तक 3 बार 2009, 2011 और 2016 में फाइनल तक पहुची है। RCB के फैंस में उम्मीद तो जगी है कि इस बार RCB ट्रॉफी जीत जाएगी अब देखना है आरोन फिंच, एबी डिविलियर्स, डेल स्टेन और विराट कोहली से सजी यह टीम इस बार आईपीएल में ख़िताब जितने के लिए क्या नया करती है। विराट कोहली भी चाहते हैं कि उनकी टीम IPL जरूर जीते, क्योंकि कमजोर टीमें भी एक बार IPL के फाइनल में पहुचकर जीत दर्ज कर चुकी है। RCB की फैन फॉलोविंग भी काफी ज्यादा है। वही विराट IPL के सबसे महंगे खिलाड़ी भी हैं,  जिससे कि टीम का जीतना और भी जरूरी बन जाता है।

RCB has not won tournament even once, know what is the weakness strength and Team Squad

जानें क्या है RCB के पास खास?

भारत में फैंस अलग अलग टीम को सपोर्ट करैत हैं। कोई चेन्नई सुपरकिंग्स को पसन्द करता हैं तो कोई मुम्बई सुपरइंडियंस को। RCB की फैन फोलोविंग भी काफी ज्यादा है, जिसका मुख्य कारण विराट के साथ आरोन फिंच, एबी डिविलियर्स, डेल स्टेन जैसे खिलाड़ियों का टीम में होना है। विराट कोहली विश्व के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजो में गिने जाते हैं। फिंच टी-20 क्रिकेट में दो बार 150 से अधिक रन बनाने वाले अकेले खिलाड़ी हैं, टीम के एक युवा खिलाड़ी देवदत्त पडीक्कल पिछले साल ‘सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी’ में सबसे ज्यादा रन स्कोर करने वाले खिलाड़ी रहे हैं। इसके अलावा डिविलियर्स के बारे में कुछ कहने की जरूरत नहीं हैं।

जानें कितनी ताकतवर है RCB?

RCB इंडियन प्रीमियम लीग (IPL) की सबसे महत्वपूर्ण और लोकप्रिय टीमों में से एक है। RCB के बाद डेल स्टेन, नवदीप सैनी और उमेश यादव जैसे जबरदस्त बॉलर टीम में मौजूद हैं। अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे बेहतरीन बौलर्स में गिने जाने वाले यह खिलाड़ी, RCB की सबसे बड़ी ताकत भी है। वही दूसरी तरफ देखा जाए तो टीम की पास बेहतरीन बल्लेबाजों की भी कोई कमी नहीं है। विराट कोहली जैसा बेहतरीन बल्लेबाज ही RCB का कप्तान है।

RCB has not won tournament even once, know what is the weakness strength and Team Squad

क्या है टीम की कमजोरी?

बेहतरीन खिलाड़ियों के टीम में होने के बावजूद भी RCB अभी तक तक एक भी आईपीएल ख़िताब नही जीत पाई है, जिसका मुख्य कारण RCB की कुछ कमजोरियां है। RCB की सबसे बड़ी कमजोरी देखी जाए तो वह यही है कि RCB हमेशा संयोजित टीम नहीं चुन पाती है। इसके अलावा कई बार बेहतरीन ख़िलाड़ी भी अच्छी परफ़ॉर्मेंस नहीं दे पाते हैं, जैसे कि पिछली बार मोइन अली ने औसत परफॉर्मेंस दी थी। इसके अलावा विराट कोहली और डिविलियर्स के जल्द आउट होने के बाद अन्य बल्लेबाज बड़ा स्कोर खड़ा नहीं कर पाते हैं।

RCB has not won tournament even once, know what is the weakness strength and Team Squad

IPL 2020 RCB Team Squad, ये है RCB की पूरी टीम:

विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, देवदत्त पडीक्कल, गुरकीरत सिंह, मोइन अली, मुहम्मद सिराज, नवदीप सैनी, पाíथव पटेल, पवन नेगी, शिवम दुबे, उमेश यादव, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्रा सिंह चहल, आरोन फिंच, क्रिस मौरिस, डेल स्टेन, इसरु उदाना, जोशुआ फिलिप, केन रिचर्डसन, पवन देशपांडे, शाहबाज नदीम।

Leave a Comment