Basant Panchmi 2021 Puja Muhurat: जानें क्यों मनाया जाता है बसंत पंचमी का त्यौहार? जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त!

Basant Panchmi 2021 Puja Muhurat: हम उस देश में रहते है जहाँ विभिन्न धर्मों के विभिन्न सभ्यताओं के लोग निवास करते हैं, और इन सभी धर्मों के लोग अपने अपने त्यौहार धूम धाम से मनाते हैं। भारत में सबसे अधिक त्योहार सनातन धर्म के समर्थकों के द्वारा मनाये जाते हैं, और हर त्योहार के पीछे एक विशेष कारण होता है। सनातन धर्म की एक खास बात यह है कि इससे जुड़े हुए सभी त्योहारों के पीछे एक कारण होता है और सभी त्योहारों का अपना एक महत्व होता है। सनातन धर्म के त्यौहार साल की शुरुआत से लेकर अनन्त तक चलते हैं। फरवरी माह में भी काफी सारे त्यौहार आते हैं और उनमें से एक ‘बसंत पंचमी’ (Basant Panchami 2021) भी है। बसंत पंचमी के दिन से भारतीय ऋतु वसंत का आगमन होता है। इस दिन विद्या की देवी माँ सरस्वती की पूजा की जाती हैं। हम सभी बसंत पंचमी के बारे में जानते हैं लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि बसंत पंचमी क्यों मनाई जाती है’? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए ही हैं।

Basant Panchami 2021: जानें क्यों मनाई जाती है बसंत पंचमी?

भारतीय संस्कृति के अनुसार मनाए जाने वाले हर त्यौहार की तरह बसंत पंचमी का भी अपना एक अलग महत्व हैं। वसंत पंचमी का त्यौहार मनाने के कई कारण है। कहा जाता हैं यह वही दिन हैं जिस दिन सृष्टि के निर्माता ब्रह्मा जी ने माँ सरस्वती की उत्पत्ति की थी। यही कारण है कि इस दिन विशेष रुप से मां सरस्वती की पूजा की जाती है। इसके अलावा बसंत पंचमी को लेकर एक मान्यता यह भी है कि इस दिन भगवान श्रीकृष्ण ने मां सरस्वती को वरदान दिया था कि वसंत पंचमी के दिन दुनिया के द्वारा उनकी आराधना की जाएगी और इसलिए भी इस दिन सरस्वती मां को पूजा जाता है।

Basant Panchmi 2021 Puja Muhurat: वसंत पंचमी पूजा शुभ मुहूर्त

वसंत पंचमी को मां सरस्वती की पूजा का मुहूर्त 16 फरवरी को सुबह 06 बजकर 59 मिनट से दोपहर 12 बजकर 35 मिनट तक है। इस समय आप मां सरस्वती की और भगवान गणेश की आराधना कर सकते हो। वसंत पंचमी के दिन पीले रंग के वस्त्र पहनकर पूजा करना और पीले पकवान बनाना शुभ व अच्छा माना जाता है। वसंत पंचमी के दिन को लेकर मान्यता है कि इन दिन ना तो ज्यादा ठंड रहती है औरना ही ज्यादा गर्मी रहती है। वसंत पंचमी के दिन आप पीले कपड़े पहने रह सकते हैं। पढ़ने के लिए भी यह समय बेहतर माना जाता हैं। इसके अलावा अगर आप कोई नया काम शुरू करना चाहते हो तो वसंत पंचमी के मुहूर्त को इसके लिए शुभ माना जाता है।

Leave a Comment