Role Of Insurance In Financial Planning: कोविड के दौरान महत्वपूर्ण है इंश्योरेंस, जानें क्या है बीमा के फायदे

Role Of Insurance In Your Financial Planning: फाइनेंसियल प्लानिंग करने वाले लोगो के लिए इंश्योरेंस (बीमा) सबसे पहले होना चाहिए। बीमा हमें अचानक आने वाले भारी भरकम खर्चो से बचाता है। कोरोना (Covid-19) के विपत्तिपूर्ण समय में हेल्थ (Health Insurance) और लाइफ इंश्योरेंस (Life Insurance) की मांग बढ़ गयी है जो कि एक हद तक सही भी है। इस समय पूरे देश में वायरस की वजह से एक अलग ही माहौल बन चुका है जिस वजह से स्वास्थ्य बीमा और जीवन बीमा काफी जरूरी हो चुका है।

क्यों जरूरी हैं बीमा?

कोरोना वायरस के कारण फैली महामारी के वजह से हर क्षेत्र में आर्थिक समस्या देखने को मिली है। कोरोना किसी भी व्यक्ति को प्रभावित कर सकता है, लेकिन इस बीमारी में प्राइवेट अस्पतालों में जिस हिसाब से पैसे खर्च हो रहे हैं, उसे देखते हुए यह साफ है कि हर व्यक्ति इलाज अफोर्ड नहीं कर सकता है। अस्पताल में मरीज को भर्ती करने के लिए वेंटिलेटर के 2 लाख तक भी लग सकते हैं।

निजी अस्पतालों में एक सामान्य आय वाले व्यक्ति के लिए इलाज करवाना काफी भारी पड़ सकता है। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति इस अनुमानित खर्चे से बचना चाहता है या आपमे परिवार के लिए एक आर्थिक सुरक्षा कवच तैयार करना चाहता है, तो बीमा कराना सबसे बेहतरीन उपाय है।

Insurance And Financial Planning

क्या है बीमा के फायदे?

वैसे तो फाइनेंसियल प्लानिंग में बीमा का हमेशा से ही एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है, लेकिन इस समय की विपरीत स्थतियों में यह और भी जरूरी हो जाता है। जीवन बीमा के एक नहीं कई फायदे हैं, जो निम्न है:

1. वित्तीय सुरक्षा : बीमा कराने से आपको और आपके परिवार को वित्तीय सुरक्षा मिल जाती है। यानी कि अगर आपके साथ कोई दुर्घटना घट जाती है, तो उसके बाद भी आपके परिवार को कुछ आर्थिक सहायता मिल जाती है।
2. कवर : बीमा का एक बड़ा फायदा यह भी है कि इससे आपको एक कवर मिल जाता है, जिसका उपयोग लेने और चुकाने में भी किया जा सकता है। इसकी बदौलत आप बैंक से आसानी से लोन ले सकते हैं।
3. परिवार की सुरक्षा : जीवन बीमा का सबसे बड़ा यही फायदा है कि आप के बाद आपके परिवार को एक आर्थिक सुरक्षा मिल जाती है। अगर आपके साथ कोई दुर्घटना घटित हो जाती है, तो आपके परिवार को बीमा कंपनी के माध्यम से अच्छी आर्थिक सहायता मिल जाती है।
4. टैक्स बेनिफिट : अपने परिवार का बीमा (Insurance) कराने का एक बड़ा फायदा यह भी है, कि इसमें आपको टैक्स बेनिफिट भी मिलते हैं। दरअसल 1961 की धारा 80 सी के तहत सालाना 1.5 लाख रुपए तक का दावा कर सकते हैं।

Insurance And Financial Planning

कैसे करवाएँ ऑनलाइन बीमा?

अगर आपको कोरोना के इस विपरीत समय में बीमा कंपनियों के दफ्तरों का चक्कर नहीं काटना है, तो आप आसानी से ऑनलाइन बीमा भी करवा सकते हैं। बीमा कम्पनियाँ एक नहीं बल्कि कई सारे प्लान देती है, जिनमें से आप अपनी जरूरत और कम्फर्ट के हिसाब से प्लान का चुनाव कर सकते हो। ऑनलाइन बीमा करवाने के लिए सबसे पहले आपको एक भरोसेमंद कम्पनी का चयन करना है, और इसके बाद आप उनकी वेबसाइट पर जाएँ। वेबसाइट पर आपको सभी प्लान्स की जानकारी मिल जाएगी। प्लान का चयन करें और उस प्लान को बुक कर दें।

Leave a Comment