RRB NTPC, Group D 2020 Exam Dates, Admit Card: भारतीय रेलवे ने जारी की NTPC-Group D की परीक्षाओं की तारीख, देखें एग्जाम पैटर्न!

RRB NTPC, Group D 2020 Exam Dates, Admit Card: भारतीय रेलवे विश्व की उन संस्थाओ में से एक हैं जिसमे सबसे अधिक लोग काम करते हैं। हर साल रेलवे में हजारों लोगों की नौकरियां लगती है जिसके लिए लाखों लोग तैयारी करते हैं। पिछले काफी समय से अन्य परीक्षाओं के साथ रेलवे से जुड़ी परीक्षाओं को स्थगित किया जा रहा था। लेकिन अब आखिरकार रेलवे की परीक्षा की तारीख जारी कर दी है। दरअसल रेलवे द्वारा स्थगित की गई नॉन-टेक्निकल पॉपुलर केटेगिरी (RRB NTPC) और ग्रुप डी (RRB Group D) की भर्ती शुरू कर दी गयी है। बता दें कि दोनों भर्तियों की कुल मिलाकर 1,40,640 सीटें खाली पड़ी हैं जिनके लिए 15 दिसम्बर को परीक्षा आयोजित की जाएगी।

RRB NTPC & Group D 2020 Exam Dates : रेलवे मंत्री ने दी जानकारी

रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने खुद यह बात ट्वीट करके कही है कि रेलवे में काफी समय से स्थगित की जा रही नॉन टेक्निकल पॉपुलर केटेगरी और ग्रुप डी की परीक्षा के लिए भर्ती शुरू कर दी गई है। यह परीक्षा 15 दिसंबर से आयोजित की जाएगी। रेलवे मंत्री पीयूष गोयल के द्वारा ट्विटर पर दी गई जानकारी के अनुसार NTPC की परीक्षा (RRB NTPC Exam 2020) कंप्यूटर आधारित होगी जो कि 3 चरणों में आयोजित की जाएगी। पहला और दूसरा चरण कंप्यूटर आधारित होगा और तीसरा चरण इंटरव्यू होगा। इसके आलावा NTPC स्टेज 1 की परीक्षा (RRB NTPC Stage-I Exam) में गणित, जनरल अवेयरनेस, जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग के सवाल पूछे जाएंगे। बता दें कि नेगेटिव मार्किंग आधारित परीक्षा में हर गलत उत्तर के लिए 1/3 नंबर भी काटे जाएंगे।

RRB NTPC, Group D 2020 Exam

RRB NTPC & Group D 2020 Exam Pattern: कितने मार्क्स की परीक्षा?

बता दें कि CBT 1 (NTPC Stage-I CBT) में जनरल अवेयरनेस 40, मैथ्स 30, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग विषय 30 होंगे यानी कि कुल परीक्षा 100 अंको की होगी। वहीं CBT 2 में गणित 35, जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग विषय 35 और जनरल अवेयरनेस 50 विषय की होगी जिससे, कि कुल परीक्षा 120 अंकों की होगी। दोनों की समय सीमा 90 मिनट मात्र होगी।

RRB NTPC, Group D 2020 Exam

RRB NTPC & Group D Admit Card 2020: परीक्षा हॉल में पहुचें एक घण्टे पहले

जल्द ही परीक्षा के एडमिट कार्ड्स की तारीखों का एलान हो जाएगा। सभी उम्मीदवार एडमिट कार्ड (RRB NTPC & Group D Admit Card 2020) रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट http://www.rrbcdg.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा आवेदन करने वाले उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर भी एडमिट कार्ड के लिए नोटिफिकेशन भेज दिया जायेगा। एडमिट कार्ड (RRB NTPC & Group D Admit Card, Hall Tickets 2020) में परीक्षाओं में हिस्सा लेने के लिए समय दिया जाएगा। कहा जा रहा है कि एडमिट कार्ड (Railway Exam Admit Card 2020) में दिया गया रिपोर्टिंग टाइम परीक्षा शुरू होने से एक घण्टे पहले का होगा। यानी कि छात्रों को परीक्षा शुरू होने से एक घण्टे पहले ही परीक्षा हॉल में पहुचना होगा। इससे छात्रों को परीक्षा शुरू होने से पहले आसानी से एडजस्ट किया जा सकेगा।

RRB NTPC & Group D 2020 Exam Notification: डेढ़ साल पहले आया था नोटिफिकेशन

रेलवे बोर्ड (RRB) के अध्यक्ष ने हाल ही में कुछ आंकड़े शेयर किये जिसके अनुसार करीब 1.40 लाख पदों के लिये करीब 2.42 करोड़ लोगो ने फॉर्म भरे हैं। रेलवे बोर्ड ने डेढ़ साल पहले मार्च 2019 में ही इन भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था। इस परीक्षा का आयोजन जून से सितम्बर के बीच में किया जाता है, लेकिन कोरोना वायरस ने सभी स्थितियाँ बिगाड़ दी, लेकिन अब आखिरकार यह परीक्षा दिसंबर में हो रही है।

Leave a Comment