RRB Recruitment 2020: 10वीं पास युवाओं के लिए रेलवे ने निकाली 2792 पदों पर भर्ती, बिना परीक्षा चयन, जानें डिटेल्स!

RRB Recruitment 2020: अगर आप 10वीं पास कर चुके हैं और रेलवे में नौकरी करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) ने हाल में एक नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसमें एक्ट अप्रेंटिस (Act Apprentice) के विभिन्न पदों पर बंपर वैकेंसी निकाली है। योग्य व इच्छुक उम्मीद्वार इन पदों के लिए 9 जुलाई 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। रेलवे ने इस वैकेंसी में 2792 पदों पर आवेदन मांगा है। सभी आवेदक भारतीय रेलवे भर्ती 2020 के आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट rrcer.com पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि Railway Apprentice Recruitment 2020 पूर्वी रेलवे के विभिन्न डिवीजन यानी हावड़ा, सियालदह, मालदा, आसनसोल, कांचरापाड़ा, लिलुआ, जमालपुर और पश्चिम बंगाल में आयोजित की जा रही है। नीचे आवेदन से सम्बंधित जानकारी दी जा रही है:

पूर्वी रेलवे भर्ती 2020 वेकन्सी डिटेल्स 

  • पद का नाम – एक्ट अप्रेंटिस (ACT Apprentice)
  • पदों की संख्या – 2792

RRB Recruitment 2020 एजुकेशन क्वालिफिकेशन 

सभी योग्य एवं इच्छित उम्मीदवार जो इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं उन्हें किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50 प्रतिशत के साथ 10वीं पास होना आवश्यक है। इसके साथ ही संबंधित ट्रेड में NCVT/SCVT द्वारा जारी नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।

Railway Apprentice भर्ती 2020 आयु सीमा

सभी योग्य एवं इच्छित उम्मीदवार जो इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं उनकी न्यूनतम आयु 15 साल और अधिकतम आयु 24 साल होनी चाहिए। अधिकतम आयु सीमा में एससी/एसटी को 5 वर्ष, ओबीटी-एनसीएल कैंडिडेट्स को 3 वर्ष और पीडब्ल्यूबीडी कैंडिडेट्स को 10 वर्ष की छूट दी जाएगी।

Railway भर्ती 2020 सलेक्शन प्रोसेस 

इन पदों पर निकाली गई भर्तियों के लिए कोई भी परीक्षा नहीं ली जाएगी, और सभी योग्य आवेदकों का सलेक्शन मेरिट के आधार पर किया जायेगा। इसमें उम्मीदवारों का 10वीं या फिर 8वीं के अंकों के साथ आईटीआई के अंकों को भी देखा जाएगा।

इंडियन रेलवे भर्ती 2020 के लिए आवेदन फीस

सभी जर्नल और ओबेसी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 100 रुपये आवनेदन शुल्क देना होगा।  वहीं एससी, एसटी और महिला और अन्य पिछड़ी जातियों के आवेदनकर्ताओं से कोई भी आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा।

Railwey RRB Recruitment 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? 

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सभी योग्य उम्मीदवारों को rrcer.com पर जाना होगा।
  • इसके बाद होम पर दिए गए नोटिस बोर्ड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब नोटिस बोर्ड पर दिए गए एंगेजमेंट ऑफ एक्ट अप्रेंटिस फॉर इयर 2019-2020 के नोटिफिकेशन पर क्लिक करें।
  • अब दी गई सभी जानकारी को पढ़ने के बाद ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म फिल करें।
  • अब एप्लिकेशन फीस जमा करें और अपने एप्लिकेशन को सबमिट कर दें।

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन करने की अंतिम तिथि: 9 जुलाई, 2020

Leave a Comment