School Reopen Date : आ गए हैं नये नियम, जानें कैसे और कब खुलेंगे सभी राज्यों में स्कूल

School Reopen Date, Kab Khulenge School Aur College: कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन की वजह से देश के हर क्षेत्र में नकारात्मक प्रभाव पड़ा है, सिवाय कृषि को छोड़कर। शिक्षा क्षेत्र में भी स्कूल, कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थानों के न खुलने की वजह से छात्रों को काफी हानि हुई है। लेकिन अब अनलॉक प्रक्रिया के साथ सब कुछ धीरे-धीरे ठीक होता जा रहा है। पिछले कुछ समय से स्कूलों को खोलने की बातें भी चल रही है। अलग-अलग दिनांक सामने आयी लेकिन कुछ कन्फर्म न हो सका। खैर, अब स्कूलों को खोलने के लिये नए नियम आ चुके हैं, और जल्द ही स्कूल भी खोल दिए जाएंगे।

अनलॉक 4.0 में खुलेंगे स्कूल

केंद्र सरकार ने अनलॉक 4.0 (Unlock-4 News Updates) में स्कूल खोलने (School Reopen) के लिए गाइडलाइंस चालू कर दी है। अब यह राज्य सरकारों के ऊपर है कि वह स्कूल खोलेंगे या नहीं। कई सरकार तो इस समय वायरस के डर के कारण परीक्षाओं का भी विरोध कर रही है। केंद्र सरकार की गाइडलाइंस (Standard Operating Procedure for School Reopen) के अनुसार 9वीं से 12वीं तक के बच्चों (Classes 9 To 12 Reopen News) के लिए चरणबद्ध तरीकों से स्कूल खोला जा सकता है। केंद्र सरकार के निर्देश के मुताबिक माता-पिता की लिखित अनुमति के बाद 9वीं से 12वीं तक के छात्र स्कूल जा सकते हैं।

इन 3 राज्यों में जरूर खुलेंगे स्कूल

अभी तक अधिकतर राज्य सरकारों ने कन्फर्म जानकारी नहीं दी है कि वह अपने राज्य में स्कूल खोलेंगे (School Reopen), या फिर नहीं लेकिन हरियाणा, झारखण्ड और आंध्र प्रदेश सरकार चरणबद्ध तरीके से स्कूल खोलने के लिए पूरी तरह से तैयार है। हरियाणा के शिक्षा मंत्री का कहना है कि राज्य स्कूल खोलने के लिए तैयार है। शिक्षा मंत्री ने बयान दिया है कि स्कुलों को सेनेटाइज करने के लिए बजट बनाया जा चुका है। शिक्षा मंत्री का कहना है कि वायरस से बचाव के लिए कई तैयारी की जा रही है। अतः अभिभावकों की अनुमति से बच्चों को स्कूल आने दिया जाएगा।

वहीं अगर झारखण्ड सरकार की बात करें तो राज्य शिक्षा मंत्री ने कहा है कि झारखण्ड सरकार बच्चों के स्कूल खोलने के लिए पूरे तरीके से तैयार है। उन्होंने कहा कि राज्य के बच्चों की पढ़ाई का बेहद नुकसान हो रहा है, जिसकी वजह से उनका भविष्य खराब हो रहा है। ऑनलाइन क्लासों का केवल 27 प्रतिशत छात्र ही लाभ उठा पा रहे हैं, ऐसे में अन्य छात्र शिक्षा से वंचित हैं। ग्रामीण इलाकों में यह आंकड़े और भी ख़राब हैं। इसलिए सरकार का स्कूल खोलना जरूरी है। सरकार सबसे पहले 10वीं और 12वीं बोर्ड के छात्रों के लिए स्कूल खोलने वाली है।

आंध्र प्रदेश सरकार ने भी स्कूल खोलने के लिए जोरों शोरों से तैयारी शुरू कर दी है। आंध्र प्रदेश में 21 सितम्बर से स्कूल खोल दिए जाएंगे (School Reopen From September 21st)। आंध्र प्रदेश सरकार के द्वारा जारी की गयी गाइडलाइंस के अनुसार 50 फीसदी टीचिंग और 50 फीसदी नॉन-टीचिंग स्टॉफ को स्कूलों में बुलाया जाएगा। केवल सीनियर क्लासों के लिए स्कूल खोले जाएंगे। सीनियर क्लासों के छात्र भी अपने माता-पिता की अनुमति मिलने के बाद ही स्कूल आ सकेंगे।

school-reopen-date-and-Guidelines In India Know All States Status And Rules

अन्य राज्यों की क्या है नीति?

अन्य राज्यों की बात करें तो दिल्ली सरकार का इस समय स्कूल खोलने का कोई प्लान नहीं है। उत्तर प्रदेश में भी 21 तारीख से स्कूल खुल रहे है। हिमाचल प्रदेश में गाइडलाइंस जारी की जा रही है। उत्तखण्ड सरकार ने अब तक कोई घोषणा नहीं की है। तमिलनाडु में फिलहाल स्कूल नहीं खुलेंगे। बिहार में अभी तक इस बारे में कोई चर्चा नही की गई है। मध्यप्रदेश सरकार जल्द ही स्कूल खोल सकती है, तो वहीं राजस्थान सरकार का इस समय कोई प्लान नहीं है। छत्तीसगढ़ सरकार ऑनलाइन क्लासेज पर जोर दे रही है। मेघालय और मणिपुर की सरकार स्कूल खोलने की तैयारी में है। नागालैंड में भी गाइडलाइंस के अनुसार स्कूल चालू कर दिए जाएंगे।

Leave a Comment