Covid-19 Vaccination, CoWin: कोरोना का टीका लगवाना है तो करना होगा ये जरुरी काम, इन 12 दस्तावेजों की होगी जरूरत, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन!

How To Self-Register For COVID-19 Vaccine With CoWIN Mobile App: चीन से शुरू हुआ एक वायरस आज पूरी दुनिया के लिए एक समस्या बना हुआ है। कई देशों की इकोनॉमी इस वायरस के चलते नीचे गिरी है और न जाने कितने लाखों लोगों की जान गई है। इस महामारी से निपटने के लिए विभिन्न देश अपनी-अपनी स्ट्रैटेजी से कोरोनावायरस से निपटने के लिए वैक्सीन तैयार कर रहे हैं। ब्रिटेन में एक वैक्सीन को अप्रूव कर दिया गया है और ब्रिटेन के लोगों को बाहर एक्शन मिलना शुरू भी हो गई है। भारत में भी वर्तमान में करीब 8 से 9 वैक्सीन पर काम चल रहा है और उनमें से तीन से चार जल्द ही सामान्य रूप से उपलब्ध हो जाएगी। टीकाकरण के लिए सरकार ने दिशानिर्देश देने शुरू कर दिये हैं। इन दिशानिर्देशों में बताया गया है कि वैक्सीन किसको, कब और कैसे दी जाएगी।

Covid-19 Vaccination Guidelines: प्रतिदिन 100 से 200 लोगों को दी जाएगी वैक्सीन

सरकार के द्वारा दिए जा रहे दिशा निर्देशों में कहा जा रहा है कि टीकाकरण के लिए बनाए गए हर केंद्र पर रोज एक सत्र में 100-200 लोगों को टीके लगाए जाएंगे और 30 मिनट तक उन लोगों पर निगरानी रखी जाएगी जिन्हें टीका लगाया गया है। दिशानिर्देशों में बताया गया है कि सबसे पहले 30 करोड़ लोगों को टीका लगाने की तैयारी है। इन 30 करोड़ लोगों में जुड़े डॉक्टर, नर्स, पुलिसकर्मी, सफाई कर्मचारी और अन्य फ्रंटलाइन वर्कर्स, 50 साल और उससे अधिक उम्र के लोग शामिल हैं। इन 30 करोड़ लोगों में वह लोग भी शामिल होंगे जिन्हें पहले से ही कोई गम्भीर रोग हैं। इसके बाद अधिक संख्या में टीके उपलब्ध होने पर अन्य लोगों को टीका लगाया जाएगा।

CoWIN

What You Have To Do to Get the Covid-19 Vaccine: टीका लगवाने के लिए इन 12 दस्तावेजों में से एक ही होगी जरूरत

न्यूज़ पोर्टल और सरकार के द्वारा दिये जा रहे दिशा निर्देशों की मानें तो हर सत्र में रोज सिर्फ 100 लोगों को ही वैक्सीन लगाई जाने वाली है। ये लोग वो होंगे जो पहले से रजिस्ट्रेशन करा चुके होंगे। बता दें कि मौके पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कोई सुविधा नहीं दी जाएगी। अगर कोई व्यक्ति 30 करोड़ लोगों में जिन्हें प्राथमिकता दी जा रही है और उनमें से एक है तो उसे वैक्सीन लगवाने के लिए मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, पेंशन के दस्तावेज समेत 12 दस्तावेजों में से किसी एक दस्तावेज की आवश्यकता होगी। बता दे कि केंद्र पर एक टीम और लगाकर 200 लोगों तक को भी एक सत्र में टीका लगाया जा सकता है।

जिस केंद्र पर टीका लगाया जाएगा उस केंद्र पर निगरानी रखने के लिए एक अलग से स्थान तैयार किया जाएगा। टीकाकरण की इस प्रक्रिया में कई सरकारी कर्मचारियों को काम पर लगाये जाने के लिए व्यवस्था बनाई जा रही है।

How To Self-Register For COVID-19 Vaccine With CoWIN Mobile App: ऐसे करवाएं रजिस्ट्रेशन 

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा एक डिजिटल प्लेटफार्म शुरू किया गया है जिसका नाम कोबिन (Co-WIN) है। इस सिस्टम के माध्यम से कोरोना वैक्सीन की डिलीवरी से लेकर टीकाकरण तक हर चीज में नजर रखी जाएगी। यह एक मोबाइल एप्लीकेशन है, जिसकी मदद से यूजर्स वैक्सीनेशन के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा पायंगे। स्वास्थ्य विभाग में सचिव ने कहा कि इस एप को आप अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप में 5 मॉड्यूल दिए गये हैं, जो हैं: एडमिनिस्ट्रेशन, रजिस्ट्रेशन, वैक्सीनेशन, लाभार्थी की स्वीकृति और रिपोर्ट मॉड्यूल। इस एप के द्वारा हेल्थ वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर या फिर 50 साल ज्यादा की उम्र के लोगों का डाटा दर्ज किया जा रहा है।

Leave a Comment