सुकन्या समृद्धि योजना (SSY): बेटी के नाम पर खुलवाएं अकाउंट, निवेश का 3 गुना हो जाएगा पैसा; जानें क्या है फॉर्म भरने की प्रक्रिया

Sukanya Samriddhi Yojana: सरकार ने बेटियों के भविष्य को सुरक्षित रखने के मकसद से ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान के तहत सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) की शुरुवात की थी। 10 वर्ष या उससे कम उम्र की बच्चियों के लिए चलाई जा रही स्कीम के तहत उनकी शिक्षा से लेकर शादी तक में मदद की जाती है। लड़की की उम्र 18 वर्ष हो जाने पर वह खुद अकाउंट होल्डर बन जाती है। इस योजना के तहत अभिभावक सालाना निवेश (Investment) कर इकट्ठे अच्छी रकम पा सकते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana: मिलेगा 7.6 फीसदी व्याज

पेरेंट्स 10 वर्ष की आयु से पहले अपनी बेटी के लिए दो सुकन्या समृद्धि अकाउंट खोल सकते हैं। सुकन्या स्कीम के तहत अकाउंट किसी भी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल बैंक में खुलवा सकते हैं। आम तौर पर जिन बैंको में पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड (PPF) अकाउंट खोलने की सुविधा होती है, वहाँ सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खोलने की सुविधा भी उपलब्ध है। इस समय इसमें 7.6 फीसदी व्याज मिल रहा है।

15 साल की अवधि तक करना होगा डिपॉज़िट

केंद्र सरकार की Sukanya Samriddhi Yojana बहुत पॉपुलर योजना में से एक है। यह योजना बेटियों के सुरक्षित भविष्य को ध्यान में रख कर चलायी जा रही है। इस योजना के तहत एक अभिभावक अकाउंट ओपन करने की तारीख से 15 साल की अवधि पूरी होने तक अकाउंट में डिपॉज़िट कर सकता है। इस अकाउंट का कार्यकाल 18 वर्ष या 21 वर्ष की आयु के बाद बालिका विवाह तक है।

निवेश सीमा 250 रूपये से अधिकतम 1.50 लाख तक

Sukanya Samriddhi Yojana में प्रति वर्ष कम से कम 250 रूपये निवेश किये जा सकते हैं। इसकी अधिकतम सीमा डेढ़ लाख रूपये है। इसमें आयकर कानून की धारा 80C के तहत टैक्स छूट का लाभ लिया जा सकता है। पोस्ट ऑफिस में इस योजना में सौ फ़ीसदी निवेश पर सरकार की ओर से सुरक्षा की गारंटी दी जाती है। इस योजना का एक बड़ा लाभ यह है कि इसमें एक बार आपका जो व्याज तय हो जाता है, उसी हिसाब से स्कीम मैच्योर होने तक ब्याज मिलता है।

Sukanya Samriddhi Yojana Know Interest Rate And How To open Account

निवेश का तीन गुना हो जायेगा पैसा

मौजूदा दर के हिसाब से हर वित्तीय वर्ष में डेढ़ लाख रूपये 15 वर्ष तक जमा करने पर कुल रकम 22,50,000 रुपए होगा। और इस रकम पर कुल व्याज 41,36,543 रुपए बनेगा। हालांकि यह अकाउंट 21 वर्ष पूरे होने के बाद ही मैच्योर होगा, ऐसे में अकाउंट में जमा किये गए अमाउंट पर व्याज मिलता रहेगा। 21 वर्ष तक यह रकम व्याज के साथ बढक़र करीब 64 लाख रूपये हो जायेगा। और मैच्योरिटी के समय आपको एक बड़ा अमाउंट मिल जायेगा। इस योजना में आप मैच्योरिटी से पहले 50 प्रतिशत तक रकम निकाल सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आपको अपने नजदीकी डाक घर में संपर्क करना होगा।

ऐसे खुलवाएं सुकन्या समृद्धि अकाउंट

इस योजना के तहत आपको Sukanya Samriddhi Account खोलने के लिए अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस या बैंक पर जाकर Sukanya Samriddhi Yojana Registration Form लेना होगा। इसमें अपनी बेटी का नाम लिखें और साथ ही अन्य जरुरी जानकारी अंकित कर दें। फॉर्म पूरा भरने के बाद बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट, गार्जियन या बेटी के माता-पिता का एड्रेस प्रूफ सहित गार्जियन या बेटी के माता-पिता का पहचान प्रमाण सबमिट करना होगा। आईडी प्रूफ के लिए पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट कोई भी डॉक्यूमेंट्स लगा सकते हैं। बैंक या पोस्ट ऑफिस से आपके डॉक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन होने के बाद आपका सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुल जाएगा। SSY अकाउंट खुल जाने के बाद अकाउंट होल्डर को पास बुक भी दी जाएगी।

Leave a Comment