Tata ‘Super App’: जियोमार्ट और अमेज़न को टक्कर देगा टाटा ग्रुप, जल्द लॉन्च करेगा अपना सुपर एप

Tata ‘Super App’: मुकेश अम्बानी की कंपनी जियो ने फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट के साथ करार दिया है। खबर यह भी है कि मुकेश अंबानी की  कंपनी जिओ जल्द ही अमेजॉन के साथ भी एक बड़ी डील करने वाली है। दरअसल कहा जा रहा है कि जियो अपने जिओमार्ट एप्लीकेशन को एक सुपर एप की तरह उपयोग करेगी जिसमें जिओ की सारी सर्विसेज उपलब्ध होगी। जिओ और अमेजॉन को टक्कर देने के लिए जल्दी टाटा ग्रुप भी अपना एक ई-कॉमर्स एप्लीकेशन लॉन्च करने वाला है। यह एक सुपर एप होगा जिसमें  टाटा की सारी सुविधाएं मौजूद होगी।

टाटा की सारी सर्विस होगी एक एप में

टाटा देश की एक ऐसी कंपनी है जो लगभग हर सेक्टर में काम कर रही है और अच्छा मुनाफा भी कमा रही हैं। टाटा एंड संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन का कहना है कि वह एक ऐसे एप पर काम कर रहे हैं जिसमें कम्पनी की सारी सुविधाएँ एक साथ उपलब्ध होगी। इस एप में एन चंद्रशेखरन का कहना है कि यह एक सुपर एप होगा जिसमें कई सारे एप मौजूद रहेंगे। टाटा ग्रुप ऑफ कंपनीज वर्तमान में शॉपिंग ऐप टाट क्लिक, ग्रोसरी और ई-स्टोर के लिए स्टार क्विक और ऑनलाइन इलेक्ट्राॉनिक प्लैटफॉर्म के रूप में क्रोमा है।

लेकिन इतना ही नहीं बल्कि टाटा के इस नए सुपर एप में टाटा ग्रुप के ग्राहकों के लिए ज्यूमर ड्यूरेबल्स, इंश्योरेंस, फाइनैंशनल सर्विस, हेल्थकेयर और बिल पेमेंट जैसी तमाम सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी। यानी कि कुल मिलाकर यह एक ऐसा एप होगा जिसमें टाटा ग्रुप से जुड़ी कंपनियों से शॉपिंग की जा सकेगी और साथ के टाटा की अन्य सेवाओं का फायदा भी उठाया जा सकेगा।

Tata is likely to Launch Super App For Shopping, Financial Services, TV give competition to Jiomart And Amazon

कंपनी के लिए प्रॉफिटेबल साबित हो सकता है सुपर एप

जिस प्रकार से मुकेश अम्बानी की कम्पनी जियो से जुड़े ऍप्लिकेशन्स कम्पनी के लिए प्रॉफिटेबल साबित हुए है, उसी प्रकार से टाटा ग्रुप्स का सुपर एप भी टाटा ग्रुप्स के प्रोडक्ट्स के लिए प्रॉफिटेबल साबित हो सकता है। टाटा एंड संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने बताया कि इस एप के जरिये ग्राहक कम्पनी के द्वारा दी जा रही कई सुविधाओं का आसानी से फायदा उठा सकेंगे। इससे कम्पनी को भी अधिक प्रॉफिट होगा।

बता दे कि इस समय प्ले स्टोर और एप स्टोर पर टाटा ग्रुप्स के कई सारे एप्प्स मौजूद हैं। इन एप्प्स के जरिये टाटा ग्रुप्स के विभिन्न प्रोडक्ट्स का लाभ भी उठाया जा सकता है। लेकिन हर सर्विस के लिए एक अलग एप्प! इस सुपर एप्प में अधिकतर सर्विस एक ही एप पर मिल जाएगी जिससे कम्पनी को भी प्रॉफिट होगा और ग्राहकों को भी सुविधा मिलेंगी।

दिसम्बर तक लॉन्च हो सकता है टाटा का सुपर एप

इस समय जिन कम्पनियों ने अपने ई-कॉमर्स एप्प्स निकाले हुए हैं वो जबरदस्त प्रॉफिट कमा रहे हैं। इस बात में कोई दो राय नहीं है, कि ई-कॉमर्स आज के समय में सबसे प्रॉफिटेबल बिज़नेस में से एक है। शायद यही कारण है कि टाटा भी इस फील्ड में अपने कदम जमाना चाहता है। टाटा का सुपर एप इसी साल दिसम्बर तक लॉन्च हो जाएगा। इस एप में टाटा के शॉपिंग प्रोडक्ट्स से  लेकर टाटा स्काई और टाटा इंश्योरेंस जैसे प्रोडक्ट्स तक के होने की संभावना है।

Leave a Comment