Popular Electric Scooters In India: इस साल बाजार में आये ये 5 शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटर, एक चार्ज में चले 100 किलोमीटर

Popular Electric Scooters In India: पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ती जा रही है और वह समय भी दूर नहीं जब प्रदूषण फैलाने वाले इन वाहनों पर काफी हद तक रोक लगा दी जाएगी। कई कंपनियां डीजल गाड़ियों की मेयुफेक्चरिंग कम कर चुकी है, और कई ने तो डीजल गाड़ियां बनाना ही बन्द कर दिया है। अब लोग इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ बढ़ रहे हैं। जो ज्यादा अफोर्डेबल है और प्रदूषण भी नहीं करती हैं। लेकिन इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों में भी कुछ त्रुटियां हैं, यह महंगी है और इनकी रेंज काफी कम है। लेकिन साल 2020 में इस इन कमियों को कुछ कम किया गया है। टेस्ला तो भारत में अब तक आई नहीं है लेकिन MG ग्लोस्टर और Tata व Mahindra इलेक्ट्रिक कारें बना रही हैं। वही इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने में भी काफी कम्पनियाँ लगी हुई हैं। इस साल काफी सारे शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च हुए हैं जिनमें से हमने चुने हैं 5 सबसे बेहतरीन और शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटर! इस लेख में हम उन्ही के बारे में बात करेंगे।

1. बजाज चेतक

पुराने बजाज चेतक के बारे में तो हम सभी जानते हैं। उस समय का यह लोकप्रिय स्कूटर साल 2020 में एक नए इलेक्ट्रिक अवतार के साथ पेश किया गया था। लॉन्च के दौरान स्कूटर काफी सुर्खियों में बना रहा। इस स्कूटर में kW की क्षमता वाली जबरदस्त मोटर हैं, जो 5.36bhp की पावर जनरेट करती है। इस स्कूटर में इको और स्पोर्ट्स मोड है। अगर आपको गाड़ी तेज चलानी है, तो स्पोर्ट्स मोड चुनिए वरना इको मोड में आप 95 किलोमीटर तक की रेंज प्राप्त कर सकते हैं। इसकी कीमत करीब 1.15 लाख रुपये है।

2. एथर 450X

एथर भारत में सबसे बेहतरीन और पावरफुल इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने पर ध्यान दे रहा है। एथर ने हाल ही में अपनी एक नई इलेक्ट्रिक स्कूटर एथर 450X को लॉन्च किया है। कंपनी ने इसमें 6kW की क्षमता वाली इलेक्ट्रिक डाली है जो 26Nm तक कि ट्रक जनरेट करती है। एथर 450X अच्छी खासी स्पीड के साथ 85 किलोमीटर तक की रेंज देती है। लेकिन यह स्कूटर भी कीमत 1.60 लाख की कीमत के साथ थोड़ा महंगा लगता है।

3. टीवीएस आईक्यूब

टीवीएस ने भी इस साल आईक्यूब नाम से अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है। इस स्कूटर की कीमत 1.15 लाख रुपये है। इस स्कूटर में 2.25 kWh की लिथियम इयोन बैटरी डाली है। इस स्कूटर में 4.4 Kw के मोटर का उपयोग किया गया है, जो 6bhp तक का पावर जनरेट करता है। 78 किलोमीटर प्रति घण्टा की टॉप स्पीड वाला यह स्कूटर 75 किलोमीटर तक की रेंज दे देता है।

4. एम्पियर मैग्नस प्रो

इलेक्ट्रिक मोटर के क्षेत्र में हाल ही में उतरी कंपनी ने मैग्नस प्रो नाम का अपना स्कूटर लॉन्च किया है। इस स्कूटर की कीमत 74 हजार रुपये है, और यह 100 किलोमीटर तक की रेंज देता है। अगर आपका बजट कम है, और आपको एक बेहतर इलेक्ट्रिक स्कूटर चाहिए तो आप इस स्कूटर की तरफ एक नज़र डाल सकते हैं। स्कूटर की कीमत 55 किलोमीटर प्रति घण्टा है।

5. BGauss B8

यह भी एक नई स्टार्टअप कम्पनी है जो इलेक्ट्रिक वेहिकल के फील्ड में काम कर रही है। कम्पनी 2 नए स्कूटर B8 और A2 के साथ बाजार में उतरी है। B8 की कीमत करीब 63 हजार रुपये है, जिसमें आपको करीब 1.9 kW की क्षमता वाला इलेक्ट्रिक मोटर मिल जाएगा। स्कूटर की टॉप स्पीड 50 kmph है। यह स्कूटर 78 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज के साथ आता है।

Leave a Comment