New Rules From December: 1 दिसंबर से होने वाले हैं कुछ जरूरी बदलाव, जानिए आम आदमी पर इसका क्या प्रभाव पड़ सकता है

New Rules From December: बस कुछ ही दिनों में यह महीना समाप्त होने जा रहा है इसी के साथ 1 दिसंबर 2020 से आम आदमी के लिए कुछ बड़े बदलाव किया जा रहे हैं। यह बदलाव आम आदमी की जेब पर सीधा असर डालेंगे। दरअसल अगले महिले यानि की दिसंबर से कुछ फाइनेंसियल चेंज के साथ कई क्षेत्रों में बदलाव किया जा रहे हैं।  इनमें RTGS सर्विस, रेलवे, LPG गैस सिलिंडर, बीमा पालिसी की क़िस्त, आदि चीजें शामिल हैं। बता दें कि आरबीआई यानि रिज़र्व बैंक और इंडिया पहले ही आरटीजीएस को लेकर बदलाव को लेकर घोसणा कर चुकी है। इसके बाद 1 दिसंबर 2020 से कैश ट्रांसफर से जुड़े कुछ नियम भी बदलने जा रहे हैं। तो आइये जानते हैं 1 दिसंबर 2020 से किन किन चीजों में बदलाव किये जायँगे:

चलेंगी कई नई ट्रेनें 

भारतीय रेलवे ने साफ़ तौर पर बताया है कि 1 दिसंबर 2020 से कई नई ट्रेनें चलेंगी। कोरोना काल के दौरान इंडियन रेलवे कई बार नयी स्पेशल ट्रेनें चला रहा है। इसमें झेलम एक्‍सप्रेस (Jhelum Express) और पंजाब मेल (Punjab Mail) जैसी ट्रेनें शामिल हैं। ये दोनों ट्रेनें नॉर्मल केटेगरी में चलने वाली हैं। इसी के साथ ही 01077/78 पुणे जम्‍मू तवी पुणे झेलम स्‍पेशल और 02137/38 मुंबई फिरोजपुर पंजाब मेल स्‍पेशल का भी संचालन किया जा सकेगा।

हो रहा है LPG के कीमतों में बदलाव 

बता दें कि प्रतिमाह पहली तारीख को LPG गैस सिलिंडर के मूल्यों पर समीक्षा की जाती हैं। इसी के बाद ही कीमतों के बदलाव पर फैसला लिया जाता है। यानी 1 दिसंबर 2020 से देश भर के कुकिंग गैस के दामों में बदलाव किये जायँगे। संभावना जताई जा रही है कि LPG गैस सिलिंडर के दामों में वृद्धि देखने को मिल सकती हैं क्योंकि त्योहारों के वजह से पिछले महीने बदलाव नहीं किया गया था।

प्रीमियम में हो सकता है बदलाव 

खबरों के अनुसार अब हर पांच वर्ष के बाद बीमाधारक प्रीमियम की रकम को 50 प्रतिशत तक घटा सकेगा। इसका मतलब यह है कि इंश्‍योरेंस कराने वाले अपनी पॉलिसी को आधी इन्सटॉलमेंट के साथ जारी रख पायंगे। इसी तरह यूलिप प्लान पर भी बेहतर रिटर्न दिया जायेगा।

RTGS सुविधा मिल सकेगी 24 घंटा

हाल ही में आरबीआई ने आरटीजीएस को लेकर एक एलान किया था। जिसके अनुसार RTGS सुविधा सातों दिन चौबीस घंटे उपलब्ध की जाएगी। इससे पहले भी एनईएफटी सुविधा 24x7x365 उपलब्ध कराई जा चुकी है। यह व्यवस्था 1 दिसंबर 2020 से लागू कराई जायेगी। इसके बाद लोगों को कैश ट्रांसफर के लिए बैंक के खुलने या बंद होने का इंतजार नहीं करना होगा। इस समय महीने के दुसरे और चौथे शनिवार के अलावा बाकी बिज़नेस डेज में RTGS सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक चालू है।

लागू की जायेगी नई गाइडलाइन

देश में कोरोना वायरस महामारी में एक बार फिर से इजाफा देखने को मिला है। ऐसे में केंद्र सरकार बहुत जल्द नई गाइडलाइन जारी कर सकती है। 1 दिसंबर 2020 से नई गाइडलाइन लागू की जा सकती है। इस समय राजस्थान, गुजरात, और मध्य प्रदेश में नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया जा चुका है।

Leave a Comment