इंसान घरो में बन्द और सड़कों पर घूम रहा हैं जंगल का सबसे खूंखार जानवर! देखिए यह रोचक क्लिप

वर्तमान में हमारा देश कोरोना महामारी का सामना कर रहा हैं और हर रोज सेकड़ो लोग इससे मर रहे हैं। महामारी के इफ़ेक्ट को कम करने के लिए लॉकडाउन सबसे बेहतरीन समाधान माना जाता हैं जिसके कुछ साइड इफेक्ट्स तो हैं लेकिन यह जरूरी हैं। लॉकडाउन और कर्फ्यू के दौरान जहा एक तरफ सभी इंसान अपने घरों के अंदर बन्द हैं वही दूसरी तरफ जानवर और अन्य जीव खुली सांस ले पा रहे हैं। ना प्रदूषण अधिक है और ना ही शिकारियों का कोई डर हैं। हाल ही में राजस्थान के जिले सवाई माधोपुर में रणथंभौर अभ्यारण्य के निकट जंगल का सबसे खूंखार जानवर टाइगर (बाघ) सड़क पर टहलता हुआ दिख हैं।

कार में सवार युवकों के कैमरे में कैद हुए सड़क पर टहल रहा टाइगर

राजस्थान के पूर्वी विभाग में बस सवाई माधोपुर शहर के रणथंबोर राष्ट्रीय उद्यान के बारे में कौन नहीं जानता। यह अभ्यारण दुनिया के सबसे लोकप्रिय और बड़े अभ्यारण्यों में से एक है जहां टाइगर पाए जाते हैं। दुनिया भर से पर्यटक इस अभ्यारण्य में बाघों को देखने आते हैं। लेकिन अक्सर बाघ अभ्यारण्य से बाहर भी आ जाते है। हाल ही में लॉकडाउन में रात के समय मे एक ऐसा ही नजारा देखने को मिला हैं। दरअसल सवाई माधोपुर जिले की खंडार तहशील के भैरूपुरा गाँव मे टाइगर सड़क पर टहलता हुआ दिखा हैं। कार से रात में गांव की तरफ जा रहे दो युवको ने बहादुरी के साथ टहलते हुए इस टाइगर की वीडियो रिकॉर्ड की है। यह टाइगर टी-108 (जय) था।

जिस सड़क पर टाइगर टहलता हुआ दिख रहा हैं यह रणथंभौर राष्ट्रीय अभ्यारण के दसवे जोन के पास का हैं। कार से अपने गांव की तरफ जा रहे युवकों को ड्राइविंग के समय पहले लगा कि यह कोई कुत्ता आदि होगा लेकिन जब वह नजदीक पहुंचे तो उन्हें टाइगर टहलता हुआ नजर आया। घबराने की जगह उन्होंने शांत रहने और टाईगर के ना जाने तक कार को स्थिर रखने का फैसला लिया। वीडियो मऊ देख सकते हो कि किस तरह से टाइगर लोगो की नामौजूदगी में बिना किसी भय के आराम से घूम रहा हैं। कुछ देर तक टाइगर सड़क पर टहलता हैं फिर अपने घर जंगल मे चला जाता हैं।

Leave a Comment