10th Gen Intel Processor के साथ आने वाले ये 5 लैपटॉप बढ़ाएंगे आपकी प्रोडक्टिविटी को

Top 5 Best Laptops For Business And Personal Use: कोरोना वायरस के कारण पूरे विश्व में लॉकडाउन के माहौल है। वायरस के फैलाव को रोकने के लिए हर क्षेत्र में ‘वर्क फ्रॉम होम’ के रूटीन को अपनाया जा रहा है। वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) के जरिये लोगों ने घर बैठे अपने आपको प्रोडक्टिव भी बनाया। लेकिन घर बैठे काम करने के लिए एक बेहतरीन लैपटॉप आवश्यक है। अपनी प्रोडक्टिविटी को बढ़ाने के लिए इस समय ऐसे डिवाइज का उपयोग करें, जो Intel के 10th Gen (10वीं पीढ़ी) के नए प्रोसेसर से लेस हो। यह प्रोसेसर काफी तेज हैं, जो कि आपकी प्रोडक्टिविटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। इन प्रोसेसर में फ़ास्ट परफॉर्मेंस के साथ फास्टर कनेक्टिविटी, इंटीग्रेटेड ग्राफिक्स और ज्यादा स्पेस जैसे फीचर्स भी मिलते है। यानी कि इस प्रोसेसर से लेस डिवाइस प्रोडक्टिव लोगों के लिए काफी बेहतरीन होंगे।

इस लेख में हम उन 5 लैपटॉप्स (Top 5 Best Laptops In Hindi) के बारे में बात करेंगे जिनमें आपको बेहतरीन प्रोसेसर के साथ ऐसे अन्य कई फीचर्स मिल जाएंगे जो आपको प्रोडक्टिव बनाने में मदद करेंगे।

लैपटॉप्स जो बढ़ाएंगे आपकी प्रोडक्टिविटी को (5 Best Laptops Reviews & Buyer’s Guide)

Dell 15 3593 Inspiron 

लैपटॉप निर्माता कम्पनी ‘डैल’ शुरुआत से ही बेहतरीन लैपटॉप मैनुफैक्चरिंग के लिए लोगों की पसंदीदा रही है। डैल का नया लैपटॉप Dell New Inspiron 15 3593 उन लोगों के लिए बिल्कुल सही है, जो कम पैसों में एक बेहतरीन और प्रोडक्टिव लैपटॉप चाहते हैं। यानी कि इसे एक बजट प्रोडक्टिव लैपटॉप (Budget Productive Laptops) भी कहा जा सकता है। इस लैपटॉप में Intel का 10th Gen का Intel® Core™ i3-1005G1 प्रोसेसर मिलता है। इस लैपटॉप में आपको बेहतरीन प्रोसेसर के साथ अच्छी डिस्प्ले और पावरफुल बैटरी भी मिल जाती है।

HP 15S- DU2099TU

HP के लैपटॉप्स भी भारत में काफी ज्यादा बिकते हैं। HP बजट लैपटॉप के साथ प्रीमियम लैपटॉप भी बनाता हैं। HP हर प्राइस के अनुसार बेहतरीन लैपटॉप तैयार करता है। अगर आप 45 हजार रुपये तक एक बेहतरीन लैपटॉप देख रहे हो तो HP का HP 15S- DU2099TU आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। यह लैपटॉप Intel के 10th Gen प्रोसेसर Intel® Core™ i3-1005G1 के साथ आता है जो कि इसे बेहद पावरफुल बनाता है। अगर आप मल्टीटास्किंग करना चाहते हो, तो इसके लिए भी यह लैपटॉप बेहतर रहेगा। HP की टर्बो बूस्ट टेक्नोलॉजी आपके काम को और भी तेज और बेहतर बना देती हैं। इसके अलावा इस लैपटॉप की डिजाइन भी काफी आकर्षक है।

Lenovo 7Vin Ideapad Slim 3

Lenovo का यह लैपटॉप Lenovo 7Vin Ideapad Slim 3 में Intel के 10th Gen का Intel® Core™ i3-1005G1 प्रोसेसर आता है, जो इस लैपटॉप को बेहद फ़ास्ट बना देता है। यह लैपटॉप काफी पतला और आकर्षक है, जिस वजह से इसे हर कोई पसन्द करता है। लैपटॉप की डिस्प्ले और बैटरी दोनों ही काफी बेहतर है। इस लैपटॉप में ड्यूल कोर प्रोसेसर भी मिलता है, जिससे स्पीड के साथ मल्टीटास्किंग का आनन्द भी मिलता है। लेनोवो के हर जगह उपलब्ध सर्विस सेंटर लैपटॉप को और भी इजी टू एक्सेस बना देते हैं।

Asus Vivobook 15 Ultrabook

इस बात का अंदाजा नहीं होगा कि Asus के लैपटॉप्स को लोग केवल इसलिए पसंद करते हैं क्योंकि Asus अपने लैपटॉप में काफी कम कीमत में काफी ज्यादा फीचर्स देता है। इसके अलावा लैपटॉप्स की बिल्ड क्वालिटी भी काफी अच्छी रहती है। Asus का यह नया लैपटॉप Asus Vivobook 15 Ultrabook भी इंटेल के दमदार प्रोसेसर Intel® Core™ i3- -10110U के साथ आता है। इसके अलावा इस लैपटॉप में इंटिग्रिटेड Intel® UHD भी मिल जाते हैं। लैपटॉप की बैटरी और डिस्प्ले दोनों ही काफी बेहतर है।

Acer Aspire 3 A315-56

एसर के लैपटॉप्स को भी भारत में काफी ज्यादा पसन्द किया जाता है। इसका कारण इनकी बेहतरीन परफॉर्मेंस और लम्बे समय तक चलने वाली बैटरी होती है। एसर के इस नए लैपटॉप Acer Aspire 3 A315-56 में भी आपको Intel की दसवीं पीढ़ी का Intel® Core™ i3- 1005G1 प्रोसेसर मिलता है, जो लैपटॉप की स्पीड को बढ़ाता है। इस लैपटॉप की जबरदस्त डिस्प्ले आपके काम को और भी रोचक बना देती है। इसके अलावा लैपटॉप में अच्छी डिस्प्ले भी मिलती है।

एक अच्छा और बजट लैपटॉप खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान (Laptop Buying Guide In Hindi)

देखें पावर प्रोसेसर

अगर आप अपने लैपटॉप पर ज्यादा काम करना कहते हैं या फिर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और स्ट्रीमिंग का उपयोग ज्यादा करना चाहते हैं तो लैपटॉप में अच्छे प्रोसेसर को उपयोगिता दें। 10वीं पीढ़ी Intel® Core ™ प्रोसेसर उन लोगों के लिए एक बेहतर विकल्प है, जो अपनी प्रोडक्टिविटी को बढ़ाना चाहते हैं।

रैम और स्टोरेज 

पावरफुल प्रोसेसर के अलावा एक अन्य महत्वपूर्ण कारक भी है जिन्हें यूजर्स को लैपटॉप खरीदते समय देखना चाहिए। यदि आप वर्क फ्रॉम होम करते हैं और आपके जॉब में ज्यादा काम शामिल है, तो अपने लैपटॉप के लिए पावरफुल प्रोसेसर के साथ साथ कम से कम 4GB रैम, फुल HD डिस्प्ले और पर्याप्त स्टोरेज कैपेसिटी होनी चाहिए।

बैटरी लाइफ 

यदि आप ज्यादा समय लैपटॉप पर देना पसंद करते हैं, फिर चाहे वो काम के वजह से या फिर पर्सनल यूज जैसे फिल्म्स देखना या इंटरनेट सर्फ करना आदि, लैपटॉप में लगी बैटरी की लाइफ भी महत्वपूर्ण मानी जाती है। यदि आपके घर पर बिजली लगातार रहती है तो हो सकता है आप इस फैक्टर को कम जरुरी समझें। लेकिन उन लोगों के लिए जो लगातार बिजली कटौती का सामना करते है, वो हमेशा अच्छी बैटरी लाइफ के साथ लैपटॉप लेना पसंद करते हैं।

कुछ एडवांस अन्य फीचर्स 

इसके अलावा लैपटॉप के वजन और स्क्रीन साइज भी बहुत मायने रखती है। इसलिए इन बातों पर भी ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा 10वीं पीढ़ी Intel® Core ™ प्रोसेसर एक शानदार टेक्नोलॉजी और फीचर्स के साथ आते हैं। जिस वजह से आप अपने काम में प्रोडक्टिविटी को न केवल बेहतर कर सकते हैं, बल्कि बढ़ा भी सकते हैं।  Intel® Wi-Fi 6 (Gig+) लैपटॉप की स्ट्रीमिंग, फाइल शेयरिंग और क्लाउड कोलैबोरेशन को बढ़ाने का काम करते हैं, इसके अलावा इस प्रोसेसर में कई अन्य टेक्नोलॉजी जैसे Thunderbolt™ 3 और Intel® Optane™ मेमोरी आदि भी मिल जाते हैं।

Leave a Comment