Best Stocks For 2021: साल 2021 में इन स्टॉक में इन्वेस्ट कर कमाएं शानदार प्रॉफिट, लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट के लिए सबसे बेहतर

Best Stocks For 2021: साल 2020 शेयर बाजार की लिए काफी बुरा साबित हुआ। मार्च में लॉकडाउन लगने की बाद शेयर बाजार में काफी गिरावट देखने को मिली। लेकिन सितम्बर के महीने से बाजार एक बार फिर से मजबूत होने लगा है। एशिया ही नहीं बल्कि पूरे दुनिया के बाजार मजबूत हो रहे हैं। इंट्राडे ट्रेडर्स भी अच्छा पैसा बना रहे हैं। साल 2021 शुरू होने वाला है और वैक्सीन आने के बाद बाजार में तेजी देखने को मिलेगी। पूरी दुनिया के लोग अपनी इनसिक्यॉरिटीज को दूर करके निश्चिंत होंगे और इकोनॉमी लगातर मजबूत होती रहेगी। अगर आप साल 2021 की शुरुआत से पहले किसी बेहतरीन स्टॉक्स में निवेश करें तो यह साल आपके लिए भी प्रॉफिटेबल साबित होगा। इस लेख में हम साल 2021 में इन्वेस्ट करने के 5 सबसे बेहतरीन शेयर्स (Top 5 Stocks for 2021) के बारे में बात करेंगे।

1. इंफोसिस

इंफोसिस आईटी इंडस्ट्री की एक दिग्गज कम्पनी है। इंफोसिस के शेयर में पिछले कुछ सालों में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है। पिछले कुछ महीनों में भी इंफोसिस के शेयर्स में अच्छा उछाल देखने को मिला है। हाल ही में इंफोसिस ने एक बड़ी डील की है जिसकी वैल्यू 3.15 अरब डॉलर है। कंपनी की फाइनेंसियल प्रोफाइल शानदार है, कंपनी कर्जमुक्त है और अच्छे मुनाफे का संकेत दे रही है। ऐसे में कंपनी में निवेश करना वाकई में लाभदायक साबित हो सकता है।

2. हिंदुस्तान यूनिलीवर

हिंदुस्तान यूनिलीवर एफएमसीजी के क्षेत्र में भारत की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। कंपनी हाल ही में एक कंज्यूमर बिजनेस में अधिग्रहण के साथ कर्जमुक्त हो चुकी है। अगले 2 से 3 सालों में कंपनी में शानदार ग्रोथ की संभावनाए नजर आ रही है। कुछ रिकॉर्ड भी कि कह रहे हैं कि कंपनी की कमाई और बढ़ोतरी लोगों की संभावना से भी अधिक होगी तो ऐसे में हिंदुस्तान युनिलीवर के स्टॉक में निवेश करना एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है।

3. हिंदुस्तान पेट्रोलियम

भारत में रहने वाला शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो हिंदुस्तान पेट्रोलियम के बारे में न जानता हो। हिंदुस्तान पेट्रोलियम का डिस्ट्रीब्यूशन और मार्केटिंग इंफ्रास्ट्रक्चर दोनों की काफी मजबूत है और फैला हुआ है। रिपोर्ट की मानें तो कंपनी ने अगले 5 सालों में 60 हजार करोड़ निवेश करने की योजना बनाई हुई है। कंपनी की क्षमता लगातार बढ़ती जा रही है और इससे कंपनी की ग्रोथ की संभावनाएं भी तेज हो रही है। ऐसे में लॉन्ग टर्म निवेश के अनुसार हिंदुस्तान पैट्रोलियम भी एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है।

4. बिरला कॉर्पोरेशन

बिरला परिवार का नाम हम सभी ने सुना है। बिरला देश के अमीरों में शामिल है। बीमा कॉर्पोरेशन विभिन्न क्षेत्रों में काम करता है। भारत में सीमेंट का उत्पादन काफी बड़ी मात्रा में होता है और उसमें से 4.2 हिस्सेदारी बिरला कॉर्पोरेशन की है। कंपनी ने 2025 तक अपनी क्षमता को 25 एमटीपीए तक बढाने की प्लानिंग की है, जिससे कंपनी की ग्रोथ भी काफी बढ़ी। कंपनी के शेयर की कीमत अगले 5 सालो में काफी बढ़ेगी। बिरला कॉर्पोरेशन के शेयर्स में निवेश करना वाकई में एक बेहतरीन विकल्प साबित होगा।

5. बंधन बैंक

बंधन बैंक सबसे बड़ी माइक्रो फाइनेंस कंपनी है जिसका इस क्षेत्र में 20 प्रतिशत तक कब्जा है। बैंक के पास 2 करोड़ ग्राहक हैं। बैंक के लोन का टर्नओवर 76 हजार करोड़ है। यह बैंक अगले 5 साल में अपने ग्राहकों के लिये कई बेहतरीन सुविधाएं और वन स्टॉप सॉल्यूशन लाने वाला है। इसके अलावा बैंक के ग्राहकों की संख्या भी बढ़ेगी। इससे बैंक अधिक प्रॉफिट में जायेगा और ग्रोथ करेगा। ऐसे में बैंक्स के शेयर्स में निवेश करना एक बेहतरीन विकल्प साबित होगा।

Leave a Comment