Union Budget 2021-22 Date: 1 फरवरी को सुबह 11 बजे पेश किया जाएगा बजट, ये होंगे कुछ महत्वपूर्ण बदलाव!

Union Budget 2021-22 Date: पिछले साल चीन के वुहान शहर से पैदा हुए एक वायरस की वजह से पूरी दुनिया के सैकड़ों देशों की आर्थिक स्थिति पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा जिससे कई अर्थव्यवस्था ढेर हो गयी। भारत की अर्थव्यवस्था पर भी कोरोना काल में लगाए गए लॉकडाउन की वजह से नकारात्मक प्रभाव पड़ा लेकिन अब इकॉनमी तेजी से ऊपर उठ रही है। इस साल का बजट (Union Budget 2021-22) पेश करना वित्त मंत्रालय के लिए एक चुनौती का काम होगा। इस बार पूरे देश की नजर वित्त मंत्रालय के द्वारा अगले महीने की 1 तारीख को पेश किए जाने वाले बजट पर टिकी हुई है। इस बार सरकार ने बजट प्रतियां ना छपने के फैसले लिए हैं।

Union Budget 2021-22 Date

Union Budget 2021-22 Date: 1 फरवरी को सुबह 11:00 बजे पेश किया जाएगा बजट

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त मंत्रालय के लिए यह काफी कठिन समय है क्योंकि इस बार का बजट अन्य सालों की तरह सामान्य नहीं होगा। पिछले कुछ वर्षों से सरकार के द्वारा रेल का बजट भी पेश नहीं किया जा रहा था लेकिन अब की बार रेल का बजट भी आम बजट (Union Budget 2021-22) के साथ ही पेश किया जाएगा और साथ में कोरोना काल में गिरी अर्थव्यवस्था के वजह से यह बजट कुछ खास होना चाहिए। बताया जा रहा है कि फरवरी के पहले दिन यानी कि 1 फरवरी को सुबह 11:00 बजे वित्त मंत्री के द्वारा बजट (Union Budget 2021-22) पेश किया जाएगा।

Union Budget 2021-22 Date

पारम्परिक रूप से सम्पन्न होगा हलवा समारोह

कुछ समय पहले मीडिया चैनल्स पर खबरें बनी हुई थी कि कोरोना के चलते कि इस बार पारंपरिक हलवा समारोह नहीं होगा। यह हलवा समारोह बजट की आधिकारिक छपाई से जुड़ा हुआ होता है। लेकिन वित्त मंत्रालय से प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार पारंपरिक हलवा समारोह संसद में बजट की प्रस्तुति से 10 दिन पहले परंपरा के अनुसार किया जाने वाला है। अगर आप नहीं  जानते तो बता दे कि नॉर्थ ब्लॉक में बजट दस्तावेजों के प्रिंटिंग के लिए प्रेस है जहां 100 से अधिक अधिकारी काम करते हैं। वहां बजट दस्तावेजों को सील करने के काम किया जाता है। लेकिन कोरोना के कारण सरकार के द्वारा बजट प्रतियां नहीं छापने का फैसला लिया गया है।

Leave a Comment