यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों का इंतज़ार खत्म, यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का परिणाम आज होगा जारी, यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दी जानकारी –

यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का परिणाम आज होगा जारी:- यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष ने दी जानकारी है की लम्बे समय से  इंतज़ार कर रहे 10वीं ,12वीं  के लाखो छात्र छात्राओ का हुआ इंतज़ार खत्म आज दोपहर में परिणाम घोषित किया जाएगा। 

यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं और 12वीं का परिणाम-

यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं बोर्ड पर बड़ी खबर दी हैं,आज 18 जून 2022 को लाखो छात्र छात्राओं का परिणाम घोषित किया जायेगा, मिडिया की खबरों की बात करे तो यूपी शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष ने कहा हैं,10वीं और  12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए, पंजीकृत 51,92,616 छात्र छात्राओं थे जिनका आज इंतजार समाप्त होने वाला है 10वीं का आज दोपहर 2.00 बजे और 12वीं का ठीक शाम 4.00 बजे एक प्रेशवार्ता में राज्य की शिक्षा मंत्री गुलाब देवी द्वारा घोषित किया जायेगा, अभियर्थियों के परिणाम घोषित करने के बाद आधिकारिक  वेबसाइट यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड पर अपना परिणाम देख सकते है। 

विधार्थी यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं और 12वीं का परिणाम कैसे चेक करे

यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का आज रिजल्ट जारी कर दिया गया नतीजे देखने के लिए सबसे पहले यूपी बोर्ड की आधिकारिक साईट “upresults.nic.in” इस लिक को खोलकर पहले पेज पर 10वीं रिजल्ट 2022 पर ओके करने के बाद के बाद परिणाम शो करने वाली में साइट चालू हो जायेगी इसके बाद अभियर्थी अपने रोल नंबर और जन्मतिथि डालने पर यूपी बोर्ड का परिणाम दिखाई देगा  है।

12वीं का परिणाम की घोषणा अभी नहीं की गयी है लेकिन यूपी माध्यमिक बोर्ड का कहना है की 12वीं का रिजल्ट आज शाम चार बजे घोषित कर दिया जाएगा, 12वीं के विधार्थी भी अपना रिजल्ट माध्यमिक शिक्षा बोर्ड पर अपना रिजल्ट देख सकते है। 

यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं और 12वीं का परिणाम इस पर भी देख सकते है 

10वीं और 12वीं के सभी विधार्थी ध्यान दे की जिन विधार्थियो का परिणाम ऑनलइन नतीजे नहीं आ रहे हैं इन विधार्थियो को घबराने की जरूरत नहीं है क्यूंकि यूपी बोर्ड द्वारा परिणाम ऑफलाइन भी घोषित किया गया है इसे  अपने मोबाईल पर एसएमएस के जरिये देख सकते है ऑफलाइन परिणाम देखने के लिए अभियर्थी को  UP10 या UP12 टाइप कर स्पेश दें और रोल नंबर टाइप कर 56263 पर सैंड कर अपना परिणाम देख  सकते है 

सप्लीमेंट्री अभ्यर्थियों को मिलेगा और एक मौका 

यूपी बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन विधार्थियो को एक मौका और देगा जो अभियर्थी पास नहीं हुए,  तो यह विधार्थी सप्लीमेंट्री परीक्षा दे सकते,  इस सबंध में भी प्रेस वार्ता के दौरान यूपी के शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष  निदेशक सरिता तिवारी सचिव दिव्यकांत शुक्ला घोषणा करेंगे।

इस प्रकार अंक दिए जायेगे –

 उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सिलेबस में काफी बददलाव किया था। इसके अनुसार कुल 100अंको के  पेपर में 80 अंक लिखित परीक्षा के होंगे, बाकी 20 अंक प्रैक्टिकल के मिलेंगे। ध्यान रहे जिन विषयों में प्रैक्टिकल की परीक्षा ली गई है उनमें  लिखित परीक्षा के 70 अंक और प्रैक्टिकल के 30 नंबर जोड़े जाएंगे छात्रों को लिखित परीक्षा  करने के लिए में लिए 70 में से 25 अंक लाने होंगे, और कुल मिलाकर पास होने के लिए 100 में से 33 अंक लाना अनिवार्य होगा।

यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों का इंतज़ार खत्म,

सीएम योगी ने दिए आदेश –

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बोर्ड को निर्देश दिये है कि 10वीं 12वीं के छात्र अपने रिजल्ट की प्रतीक्षा कर रहे हैं, ऐसे में जल्द रिजल्ट जारी करें। तथा रिजल्ट जारी करने से पहले व बाद में छात्रों को सूचित किया जाना चाहिए था जो भी टॉपर रहेगा उसको सीएम कार्यालय में बुलाकर सम्मानित किया जाएगा।

 यहां से प्राप्त सकते है ओरिजनल मार्कशीट –

रिजल्ट जारी होने के बाद 10 से 15 दिनों के भीतर विधार्थीयो को मार्कशीट उपलब्ध करवा दि जाएगी। विधार्थी अपने संबंधित स्कूल से अपनी मार्कशीट और माइग्रेशन प्राप्त कर सकेंगे। इस बीच यदि आप किसी दूसरे स्कूल या विश्वविद्यालय में अपना दाखिला करवाना चाहते हैं,इंटरनेट पर डुप्लीकेट मार्कशीट से अपना एडमिशन करवा सकते हैं।

विधार्थियो को निराश होनी की जरूरत नहीं है

रिजल्ट की घड़ी जैसे जैसे पास आती है, विधार्थियो के दिल की धड़कन तेज हो जाती है, हालांकि निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि बोर्ड ने सभी छात्रों को प्रैक्टिकल में बढ़िया अंक दिए हैं। 

ये भी पढ़ेशराब पिने वालो के लिए बुरी खबर, उत्तर प्रदेश सरकार ने की शराब महगी

Leave a Comment