Upcoming Electric Scooters 2021: अगले साल लॉन्च होंगे ये शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें क्या रहेगी कीमत?

Upcoming Electric scooters in India 2021, Price, Features, Launch Dates: भारत मे धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक वाहनों का चलन बढ़ता जा रहा है। जहाँ आज से 5 से 7 साल पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर भीड़ में काफी अलग दिखा करते थे तो वहीं आज के समय में बड़े शहरों में ही नहीं बल्कि छोटे शहरों और यहां तक कि गावों में भी इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) होना आम हो गया है। विदेशों में जहां टेस्ला जैसी कंपनियों की सेल्स बढ़ती जा रही है तो वहीं भारत में भी इलेक्ट्रिक कारें बनने लगी है, और उनमें सबसे अधिक चलन इलेक्ट्रिक स्कूटरों का है। साल 2019 और 2020 में कई बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) देखने को मिले हैं जिनकी रेंज 100 किलोमीटर तक भी थी। 2021 इस क्षेत्र में रेवोल्यूशनरी साबित हो सकता है। इस लेख में हम अगले साल लॉन्च होने वाले बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्कूटरों (Electric Scooters) के बारे में बात करने वाले हैं।

Upcoming Electric Scooters Price, Launch Date, Features: 2021 में रिलीज होने वाले बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्कूटर 

हीरो इलेक्ट्रिक स्कूटर ऐई-29 : हीरो इलेक्ट्रिक भारत में सबसे अधिक इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचने वाली और इस क्षेत्र में सबसे अधिक प्रॉफिट कमाने वाली कंपनी है। हीरो इलेक्ट्रिक के द्वारा बनाये जाने वाले स्कूटर बेहतरीन क्वालिटी के होते हैं, और लंबे चलते हैं। इतना ही नहीं बल्कि इन स्कूलों की रेंज भी काफी अच्छी होती है जिस वजह से लोग इन्हें पसंद करते हैं। हीरो इलेक्ट्रिक ने Hero Electric Scooter AE-29 को ऑटो एक्सपो 2020 में पेश किया था। 4 घंटे में फुल चार्ज होने वाला यह स्कूटर 85000 की कीमत तक में आएगा।

ओकिनावा क्रूजर : ओकिनावा भारत में सबसे बेहतरीन और पावरफुल इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने वाली कंपनियों में से एक है। ओकिनावा ने इस क्षेत्र में काफी कम समय में काफी सफलता प्राप्त कर ली है। ओकिनावा ने पहले भी काफी पावरफुल स्कूटर लांच किए हैं, और 2021 में इस लिस्ट में Okinawa Cruiser भी शामिल होने वाला है। यह स्कूटर 100 किलोमीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से भी दौड़ सकता है। यह स्कूटर 2 से 3 घण्टे में फुल चार्ज किया जा सकेगा।

वेस्पा इलेक्ट्रिक स्कूटर : भारत में वेस्पा अब जल्द ही अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करन वाला है। पियोजिओ इंडिया इस स्कूटर पर लम्बे समय से कम कर रही है। आख़िरकार 2021 में यह स्कूटर हम सबके सामने आने वाला है, जिसमें मजबूती के साथ काफी सारे एडवांस फीचर्स भी मिलेंगे। यह स्कूटर 100 किलोमीटर तक कि रेंज देने में सक्षम होगा। 4 घंटे में फुल चार्ज होने वाले इस स्कूटर की कीमत करीब 90,000 रुपये होगी।

Leave a Comment