UPSC CDS II Admit Card 2020: यूपीएससी ने जारी किया सीडीएस परीक्षा का एडमिट कार्ड, जानें कैसे करें डाउनलोड और कब होगी परीक्षा

UPSC CDS II Admit Card, Exam Dates 2020: हाल ही में यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने CDS (Combined Defence Service) की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड (UPSC CDS II Admit Card 2020) जारी कर दिए हैं। यह देश की सबसे महत्वपूर्ण और अधिक कॉम्पटीशन वाली परीक्षाओं में से एक है। इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in के जरिये अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन की वजह से इस साल परीक्षा का आयोजन 8 नवम्बर को किया गया है।

UPSC CDS II Admit Card 2020: परीक्षा हॉल में एडमिट कार्ड ले जाना होगा आवश्यक

बता दें कि हर बार की तरह यूपीएससी की कंबाइंड डिफेंस सर्विस एग्जाम (UPSC CDS II Exam) में एडमिट कार्ड ले जाना आवश्यक होगा। बता दें कि इस एडमिट कार्ड में उम्मीदवार की सभी आवश्यक जानकारी जैसे कि रोल नंबर आदि के साथ एग्जाम सेंटर, रिपोर्टिंग टाइम और अन्य जरूरी निर्देश भी दिए गए हैं। एडमिट कार्ड (UPSC CDS II Call Letter) में किसी भी तरह की गलती निकले तो 3 नवंबर तक [email protected] पर मेल करके उसे सुधारा जा सकता है। एडमिट कार्ड को डाउनलोड (UPSC CDS II Hall Tickets Download) करने के बाद उसे समय रहते सटीक रूप से चेक करना आवश्यक है।

Download UPSC CDS II Hall Tickets 2020

Download UPSC CDS II Hall Tickets 2020: इस तरह से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

अगर आपको इस बात का अंदाजा नहीं है कि यूपीएससी के सीडीएस एग्जाम का एडमिशन कार्ड (How To Download UPSC CDS II Exam Admi Card) कैसे निकालना है तो आप इन स्टेप्स को फॉलो करके अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हो:

• सबसे पहले यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं।
• इसके बाद आपके सामने होमपेज खुलेगा, जिसमें आपको अंग्रेजी में ‘UPSC CDS (II) 2020’ लिखा दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।
• अब आपसे कुछ बेसिक जानकारी मांगी जाएगी, उसे दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
• सबमिट के बटन पर क्लिक करने के बाद (अगर अपने जानकारी सटीक रूप से भरी है तो) आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर शो होने लगेगा। आप इसे डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हो।

UPSC CDS II Exam Dates, Important Points: ध्यान में रखें यह बात

एग्जाम सेंटर में घुसने से पहले मास्क लगाएं और एग्जाम के दौरान मास्क लगाए रखें। सभी उम्मीदवारों और परीक्षा लेने वाले लोगों का मास्क लगाना आवश्यक है। बिना मास्क के कैंडिडेट्स को एग्जाम सेंटर में एंट्री नहीं दी जाएगी। अतः पहले से मास्क पहनकर जाएं या अपने साथ रखकर लेकर जाएं। बता दें कि UPSC की तरफ से परीक्षा में काले बॉल पॉइंट पेन का परीक्षा के दौरान इस्तेमाल करने की सलाह दी गयी है। सभी उम्मीदवारों को कोरोना से बचाव के लिए पारदर्शी छोटी बोतल में सेनेटाइजर लेकर जाने की अनुमति दी गयी है। यह अनिवार्य नहीं है लेकिन आप अपनी सुरक्षा के लिए सेनेटाइजर लेकर जा सकते हैं। सभी उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में सोशल डिस्टेंसिंग बना कर रखनी होगी। बता दें कि परीक्षा में जाने के लिए पर्सनल हाइजीन के साथ कोरोना वायरस से जुड़े सभी नियमों का पालन करना आवश्यक है।

Leave a Comment