सुप्रीम कोर्ट से गायब हुए विजय माल्या के दस्तावेज, अब 20 अगस्त को होगी सुनवाई, जानिए क्या है पूरा मामला!

Vijay Mallya Case Documents Missing In SC: हाल ही में एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आयी है। दरअसल सुप्रीम कोर्ट में भगौडे बिजनेसमैन नाम से पहचाने जाने वाले विजय माल्या का दस्तावेज गायब है। यह दस्तावेज विजय माल्या की फ़ाइल में थे जो गायब हो गए हैं। फ़ाइल में दस्तावेज नहीं  मिलने के कारण केस की सुनवाई 20 अगस्त तक आगे बढा दी गई है।

जानें क्या है पूरा मामला

दरअसल, बिजनेसमैन विजय माल्या ने कोर्ट के आदेश के खिलाफ जाकर 4 करोड़ डॉलर अपने परिवार के नाम ट्रांसफर कर दिए थे, जो उन्हें बैंक्स को चुकाने थे। आदेश की अवहेलना करने के कारण 2017 में सुप्रीम कोर्ट ने उन्हे अपराधी करार दे दिया था। सुप्रीम कोर्ट के द्वारा अपराधी घोषित किए जाने के बाद विजय माल्या ने सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार की याचिका दायर की जिसकी गुरुवार 6 अगस्त को सुनवाई थी।

लेकिन जब विजय माल्या की फ़ाइल को कोर्ट में लाया गया था उस फ़ाइल में से माल्या के दस्तावेज गायब थे। इस कारण कोर्ट ने इस सुनवाई को 14 दिन के लिए आगे बढा दिया। अब इस केस पर 20 अगस्त को सुनवाई की जाएगी।

17 बैंकों के 9 हजार करोड़ हैं बकाया

काफी लोगों को यह बात जानकर हैरानी हो सकती है कि भगौड़े विजय माल्या पर SBI सहित 17 बैंको का 9 हजार करोड़ रुपये बकाया है। माल्या साल 2016 में भारत छोड़कर ब्रिटेन भाग गया था। विजय माल्या के यूके भागने के बाद भारतीय एजेंसियों ने यूके की अदालत से माल्या के प्रत्यर्पण की गुहार की थी जो की 14 मई को मंजूर की गयी।

Vijay Malya Case

विपक्ष के नेताओं ने उठाये सवाल

विजय माल्या की फाइल्स गायब होने की खबर आने के बाद से ही कांग्रेस और अन्य विपक्ष पार्टी के नेताओं ने सवाल उठाना शुरू कर दिया है। कांग्रेस नेता पंकज पुनिया लिखते हैं कि ‘सुप्रीम कोर्ट में विजय माल्या की फ़ाइल से दस्तावेज गायब! पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई टली। सरकार तो उसे लाने की बात कर रही थी यहाँ तो सुसरी फ़ाईल ही ग़ायब हो गई’।

वही युवा नेता सूरज कुमार बौद्ध लिखते हैं कि ‘विजय माल्या को मोदी ने भगाया, डॉक्यूमेंट सुप्रीम कोर्ट ने गायब की। सारा गोलमाल आप समझ रहे हैं न’? इतना ही नहीं कुछ लोगों ने सुप्रीम कोर्ट के जज के ऊपर भी सवाल उठाये और कहा की उन्हे खुद अपने खिलाफ एफआईआर लिखवानी चाहिए। वहीं कुछ नेता विजय माल्या के दस्तावेज गायब होने के मुद्दे को राफेल के दस्तावेज गायब होने के मुद्दे से जोड़ रहे हैं।

ब्रिटेन में शानदार ज़िन्दगी जी रहा है विजय माल्या

साल 2016 में बैंको से करोड़ो रूपये उधार लेने के बाद बंद पड़े किंगफिशर एयरलाइंस (Kingfisher Airlines) का मालिक विजय माल्या ब्रिटेन भाग गया। ब्रिटेन में विजय माल्या एक आलीशान ज़िन्दगी जी रहा है। उसने अपने परिवारगण के एकाउंट्स में 4 हजार करोड़ रूपये ट्रांसफर कर दिए थे जो की सुप्रीम कोर्ट के आदेश के विरुद्ध था। ब्रिटेन में विजय माल्या का एक बड़ा और जबरदस्त घर भी है।

केवल एक दस्तावेज है गायब

सुप्रीम कोर्ट के जज यूयू ललित और न्यायमूर्ति अशोक भूषण ने जब वीडियो कॉन्फ्रेंस के द्वारा मामले की सुनवाई शुरू की। तो उन्हें बीच में ही इस सुनवाई को रोकना पड़ गया क्योंकि विजय माल्या की फाइल्स में से एक डॉक्यूमेंट गायब था। इस डॉक्यूमेंट को ढूंढने के आदेश दिए गए और केस की सुनवाई 20 अगस्त तक स्थगित कर दी गई।

Leave a Comment