Monday, January 18, 2021
Home बिज़नेस & फाइनेंस What Is Bitcoin Mining In Hindi: बिटकॉइन माइनिंग क्या है, यह कैसे...

What Is Bitcoin Mining In Hindi: बिटकॉइन माइनिंग क्या है, यह कैसे की जाती है, कैसे कमाएं फ्री बिटकॉइन?





What Is Bitcoin Mining In Hindi: दुनिया में वर्तमान में जितनी भी करेंसी मौजूद है उनमें से सबसे महंगी करेंसी Bitcoin है जो कि एक क्रिप्टोकरेंसी हैं। क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) एक प्रकार की डिजिटल करेंसी होती है, जिसका उपयोग ऑनलाइन पेमेंट्स में किया जा सकता है और इसके बदले में फिजिकल करेंसी भी प्राप्त की जा सकती है। बिटकॉइन (Bitcoin) की वैल्यू किसी कंपनी के शेयर्स की तरह लगातार घटती बढ़ती रहती है। इस वजह से यह शेयर बाजार की तरह ट्रेडिंग का माध्यम भी है। बिटकॉइन (Bitcoin) वर्तमान में सबसे महंगी क्रिप्टोकरंसी है जिसकी वैल्यू भारत में लाखों में है। अगर आपको क्रिप्टोकरेंसी और बिटकॉइन में रुचि है, तो शायद आपको यह बात भी पता होगी कि बिटकॉइन (Bitcoin) की माइनिंग की जा सकती है। इस लेख में हम जानेंगे कि ‘बिटकॉइन की माइनिंग कैसे होती है’?

Bitcoin Mining In Hindi

What Is Bitcoin: बिटकॉइन क्या है?

बिटकॉइन माइनिंग (Bitcoin Mining) को समझने के लिए सबसे पहले बिटकॉइन के बारे में जानना होगा। बिटकॉइन एक क्रिप्टोकरेंसी है जिसकी कीमत बदलती रहती है। बिटकॉइन (Bitcoin Latest Price) की कीमत मांग और आपूर्ति पर ही पूरी तरह से निर्भर होती है। हाल ही में बिटकॉइन की कीमत में बड़ा उछाल देखा गया जिसके बाद इसने 23 लाख रुपये तक वैल्यू की छुआ। बिटकॉइन के इस बड़े उछाल के बाद लोगों की रुचि इसमें काफी बढ़ गयी। बिटकॉइन की कीमत वर्तमान में 25 लाख से भी अधिक है। बिटकॉइन का उपयोग ऑनलाइन पेमेंट में किया जा सकता है, इसका ऑनलाइन उपयोग किया जा सकता है और इसकी ट्रेडिंग भी की जा सकती है।

Also Read  Mudra Loan: शिशु लोन लेने वालों को मिलेगी 1500 करोड़ की राहत, एक साल तक ब्याज में 2% की छूट

Bitcoin Mining In Hindi

What Is Bitcoin Mining: क्या है बिटकॉइन माइनिंग?

बिटकॉइन माइनिंग (Bitcoin Mining) गोल्ड माइनिंग (Gold Mining) से बिल्कुल अलग है। जिस तरह से गोल्ड माइनिंग में गोल्ड मिलने पर इनाम या फिर पैसा मिलता है उसी तरह से बिटकॉइन माइनिंग में हमें इज़के ट्रांजेक्शन प्रोसेस करने पर या फिर सरल भाषा में इसके बिटकॉइन प्रक्रिया को लगातर चलाये रहने पर इनाम मिलता है, और यह इनाम बिटकॉइन होता है। बिटकॉइन माइनिंग एक प्रोसेस है जिसमें Computing Power का इस्तेमाल करते हुए Transaction को प्रोसेस किया जाता है। इसमें नेटवर्क को सुरक्षित रखा जाता है और जो भी इससे जुड़े हुए हैं उन्हें एक सिस्टम में सिंक्रोनाइज्ड रखा जाता है।

Bitcoin Mining In Hindi

How to Mine Bitcoine: बिटकॉइन की माइनिंग कैसे होती है?

अगर आप बिटकॉइन कमाना चाहते हैं (How To Earn Free Bitcoin) तो इसकी माइनिंग एक बेहतरीन विकल्प है। लेकिन बिटकॉइन माइनिंग (Bitcoin Mining) कोई सरल काम नहीं है। बिटकॉइन एक प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) है जिसकी माइनिंग सम्भव है। यह ब्लॉकचैन (Blockchain) आधारित बाजार है जहाँ एक पब्लिक लेजर साझा किया जाता है, जिसपर सभी बिटकॉइन नेटवर्कर्स रहते हैं। सभी ट्रांजेक्शन ब्लॉकचेन्स सिस्टम में शामिल होते हैं। यह बिटकॉइन वॉलेट (Bitcoin Wallet) (जहां बिटकॉइन स्टोर किये जाते हैं) को खर्च किए जाने लायक बैलेंस को कैलकुलेट करने के लिए अलाव करते हैं, ताकि नए ट्रांजैक्शन्स का सत्यापन सम्भव हो सके।


Akshat Jain
Akshat Jainhttps://newsraja.news/
A Great Contributor and Author, Akshat always passionate about his work and always try to give the best. he is keen to learn new things and implement them honestly. He has good experience in Content writing and can write in each and every topic in detail.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Top 5 Best Credit Cards In India: अगर लेने वाले हो नया क्रेडिट कार्ड, तो इन विकल्पों पर जरूर डालें अपनी नजर

Top 5 Best Credit Cards In India: इस बात में कोई दो राय नहीं हैं कि आज के समय में बैंकों और अन्य आर्थिक...

Samsung Galaxy S21 Ultra Price: साल का सबसे बेहतरीन फ्लैगशिप है सैमसंग का यह फ़ोन, जानें क्या है कीमत

Samsung Galaxy S21 Ultra Price: सैमसंग दुनिया की 12 सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी है जो टेक्नोलॉजी के मामले में सबसे आगे रहती है। सैमसंग...

Covid-19 Vaccination FAQs In Hindi: ये हैं कोरोना वैक्सीन और टीकाकरण से जुड़े हर सवाल का जवाब जिन्हें आप जरूर जानना चाहेंगे!

Covid-19 Vaccination FAQs In Hindi: भारत में शनिवार 16 जनवरी से कोरोना वायरस के खिलाफ दुनिया दुनिया बड़ा टीकाकरण अभियान (Covid-19 Vaccination) आरम्भ कर...

#LargestVaccineDrive: भारत में कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू, सोशल मीडिया पर ट्रेंड हुआ ‘सबसे बड़ा वैक्सीनेशन ड्राइव’

COVID-19 Vaccination In India, #LargestVaccineDrive: शनिवार, 16 जनवरी से देश भर में कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुवात हो चुकी है। कोविड-19 टीकाकरण अभियान (COVID-19...

Recent Comments