SIP Mutual Fund: यदि आप म्‍यूचुअल फंड में एसआईपी के जरिए पैसा लगाते हैं, तो जरूर पढ़ें यह खबर!

What is SIP, What are its benefits?: सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान, जिसे SIP के रूप में भी जाना जाता है, आपको अपनी पसंदीदा म्यूच्यूअल फण्ड स्कीम में नियमित रूप से एक निश्चित राशि निवेश करने की अनुमति देता है। यह आपको नियमित अंतराल पर छोटे निवेशों के जरिये लम्बे समय में बड़ा लाभ हासिल करने में सक्षम बनाता है।

SIP से साथ, आप छोटे अमाउंट से निवेश शुरू कर सकते हैं और बड़ा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। यह आपके निवेश को ट्रैक करने का एक सरल और सुविधाजनक तरीका है। SIP के कुछ प्रमुख लाभ इस प्रकार हैं।

जानिए सिप (SIP) के फायदे 

एसआईपी निवेश को अनुशासित करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप लम्बी अवधि के लिए SIP के माध्यम से निवेश करते हैं, तो आप निश्चित रूप से बचत करने के लिए खुद को तैयार करते हैं, जहाँ SIP की हर किश्त आपके वित्तीय कार्यों को प्राप्त करने की दिशा में एक अच्छा कदम है।

यह एक सच्चाई है कि आपको भविष्य में बेहतर return के लिए लम्बी अवधी के एसआईपी में निवेश जारी रखना चाहिए, परन्तु इसका कोई दबाब नहीं है। क्युकि आप किसी भी समय SIP योजना को बंद करने का विकल्प चुन सकते हैं। साथ ही आप किसी फण्ड में निवेश किये जा रहे राशि को बड़ा या घटा भी सकते हैं।

एक इन्वेस्टमेंट के रूप में SIP कम्पाउण्डिंग की शक्ति के कारण आकर्षक रेतुर्न देने की क्षमता रखता है। आप SIP का उपयोग करके अनुशासित और चरणबद्ध तरीके से निवेश कर सकते हैं। यह आपको 500 रुपये से कम राशि के साथ भी अपना निवेश शुरू करने करने की सुविधा प्रदान करता है।

SIP Mutual Fund

SIP क्यों शुरू करना चाहिए?

म्यूच्यूअल फण्ड निवेश के लिए अनुशासन बहुत महत्वपूर्ण है। और SIP आपके यही अनुशासन को कायम रखने में मदद करता है। इसके अलावा SIP नियमित रूप से Mutual Fund में निवेश जारी रखता है, जरुरी नहीं कि शेयर बाजार में तेजी हो या मंदी। इसी के साथ अगर आपने किसी म्यूचुअल फंड स्कीम में एक निश्चित रकम हर महीने डालने का फैसला किया है तो आपको इसके लिए समय निकलना पड़ेगा।

दूसरी बात यह कि आप समय निकालकर म्यूचुअल फंड स्कीम में निवेश करना चाहें और शेयर बाजार कमजोर हो या तेज हो तो आपको लगता है कि कहीं आपका निवेश कहीं डूब ना जाय, जिस वजह से आप फैसले को टाल देते हैं। SIP इन सभी परेशानियों से आपको बचाता है और निर्धारित दिन आपकी पसंदीदा म्यूचुअल फंड स्कीम में पहले से तय राशि आपके बैंक अकाउंट से लेकर निवेश कर देता है।

इसके अलावा सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें कम्पाउंडिंग का फायदा है। अगर आप लंबी अवधि तक म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश करने की चाह रखते हैं और रिटर्न कमाते हैं तो आपके इस रिटर्न पर भी तब तक आपको रिटर्न मिलता है जब तक कि आप उस राशि को निकाल ना लें। जिस वजह से अंत में आप एक बड़ा फंड जुटा सकते है।

निश्चित अंतराल पर निवेश

SIP का पूरा आईडिया “सेव फर्स्ट, स्पेंड नेक्स्ट” के आधार पर केंद्रित है। इसके अलावा SIP के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह ही कि आप एकमुश्त निवेश करने के बजाय निश्चित अंतराल (साप्ताहिक, मासिक या त्रेमासिक) पर छोटी राशि का निवेश कर सकते हैं।

Leave a Comment