Ukraine के लिए US $800 मिलियन सैन्य सहायता package में क्या है? विवरण यहाँ

नए पैकेज में 18 155mm हॉवित्जर और 40,000 आर्टिलरी राउंड, 200 M113 बख्तरबंद कार्मिक वाहक और 11 Mi-17 हेलीकॉप्टर शामिल हैं।

वाशिंगटन: संयुक्त राज्य अमेरिका ने बुधवार को यूक्रेन के लिए एक नए $800 मिलियन सैन्य सहायता पैकेज का अनावरण किया, जिसमें हेलीकॉप्टर, हॉवित्जर और बख्तरबंद कर्मियों के वाहक जैसे भारी उपकरण शामिल हैं।

Ukraine के लिए US $800 मिलियन सैन्य सहायता package में क्या है? विवरण यहाँ
Ukraine के लिए US $800 मिलियन सैन्य सहायता package में क्या है? विवरण यहाँ

राष्ट्रपति जो बिडेन ने अपने यूक्रेनी समकक्ष वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से दिन में लगभग एक घंटे पहले बात की, क्योंकि रूस पूर्व की ओर अपने प्रयासों को फिर से शुरू करता है, लगभग सात सप्ताह पुराने युद्ध की नई सीमा।

बाइडेन ने कहा, “यूक्रेनी सेना ने हमारे द्वारा मुहैया कराए जा रहे हथियारों का इस्तेमाल विनाशकारी प्रभाव के लिए किया है।”

“जैसा कि रूस डोनबास क्षेत्र में अपने हमले को तेज करने की तैयारी करता है, संयुक्त राज्य अमेरिका यूक्रेन को अपनी रक्षा करने की क्षमता प्रदान करना जारी रखेगा,” उन्होंने कहा।

“सहायता के इस नए पैकेज में कई अत्यधिक प्रभावी हथियार प्रणालियां शामिल होंगी जो हमने पहले ही प्रदान की हैं और नई क्षमताएं व्यापक हमले के अनुरूप होंगी जो हम रूस से पूर्वी यूक्रेन में लॉन्च करने की उम्मीद करते हैं।”

ज़ेलेंस्की ने अपने हिस्से के लिए ट्वीट किया कि उन्होंने और बिडेन ने “रक्षात्मक और संभावित मैक्रो-वित्तीय सहायता के अतिरिक्त पैकेज” पर चर्चा की थी।

नई सहायता में कुछ भारी उपकरण शामिल थे जो वाशिंगटन ने पहले परमाणु-सशस्त्र रूस के साथ संघर्ष को बढ़ाने के डर से कीव को प्रदान करने से इनकार कर दिया था।

पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने यूक्रेन के लिए नवीनतम $800 मिलियन सुरक्षा सहायता पैकेज में वस्तुओं की एक सूची जारी की।

इसमें 18 155 मिमी हॉवित्ज़र और 40,000 आर्टिलरी राउंड, 200 M113 बख़्तरबंद कार्मिक वाहक, 11 Mi-17 हेलीकॉप्टर और 100 बख़्तरबंद बहुउद्देश्यीय वाहन शामिल हैं।

पैकेज में 10 एएन/टीपीक्यू-3जी काउंटर आर्टिलरी रडार, दो एएन/एमपीक्यू-64 सेंटिनल एयर सर्विलांस रडार, 300 स्विचब्लेड ड्रोन और 500 जेवलिन एंटी-आर्मर मिसाइलें भी शामिल हैं।

मानव रहित तटीय रक्षा पोत, रासायनिक, जैविक और परमाणु सुरक्षा उपकरण, बॉडी आर्मर और हेलमेट के 30,000 सेट, C-4 विस्फोटक और M18A1 क्लेमोर एंटी-कार्मिक खदानें भी यूक्रेन में पहुंचाई जाएंगी।

“हमने इस सूची को विशेष रूप से उन जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार किया है जो उन्होंने पूर्वी यूक्रेन में क्या हो रहा है, के संबंध में पूछा है,” किर्बी ने कहा।

पेंटागन के प्रवक्ता ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका “सहयोगियों और भागीदारों के साथ काम कर रहा है ताकि यूक्रेन को अतिरिक्त क्षमताएं, क्षमताएं प्रदान की जा सकें जो हमारे स्टॉक में नहीं हैं।”

पेंटागन नंबर दो कैथलीन हिक्स बुधवार को मुख्य अमेरिकी रक्षा समूहों के प्रमुखों के साथ बैठक की अध्यक्षता करने वाली थी ताकि यूक्रेनी सेना द्वारा सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले हथियारों के उत्पादन में तेजी लाई जा सके।

Also, Read | Shahrukh Khan ने नए ओटीटी ऐप ‘SRK+’ की घोषणा की

नवीनतम पैकेज से पहले, संयुक्त राज्य अमेरिका ने यूक्रेन को 1,400 स्टिंगर एंटी-एयरक्राफ्ट सिस्टम, 5,000 जेवलिन, 7,000 अन्य एंटी-टैंक हथियार, कई सौ स्विचब्लेड, 7,000 राइफल, 50 मिलियन बुलेट और अन्य उपकरणों की एक श्रृंखला की आपूर्ति या वादा किया था।

Leave a Comment