Thursday, July 2, 2020
Home देश आखिर क्यों जरूरी है स्वास्थ्य बीमा, हेल्थ पॉलिसी खरीदते समय किन बातों...

आखिर क्यों जरूरी है स्वास्थ्य बीमा, हेल्थ पॉलिसी खरीदते समय किन बातों का रखें ध्यान?

Why Health Insurance Is Important: पिछले कुछ महीनों में, COVID-19 महामारी ने दुनिया भर में जीवन को काफी बदल दिया है। अधिकांश देशों ने कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन और प्रतिबंधों के विभिन्न रूपों को लागू किया है। जिस वजह से हमारे जीने, काम करने, खरीदारी करने और बातचीत करने के तरीके में पूरी तरह से बदलाव आ गया है, जिससे यह अनुमान लगाना काफी मुश्किल है कि निकट भविष्य में दुनिया कैसी दिखेगी। फिलहाल भारत लॉकडाउन के अपने चौथे चरण में है।

सतर्कता के बावजूद, देश में कोरोनोवायरस के ग्राफ में स्थिरता बनी हुई है। जबकि कई राज्यों ने आर्थिक गतिविधियों को पुनर्जीवित करने के लिए लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील दी है, कई अन्य लोग इस महीने के अंत तक लॉकडाउन का विस्तार करने पर विचार कर रहे हैं। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए, भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने COVID-19 महामारी के विषय में बीमा कंपनियों को एक सलाह जारी की है। जिसके अनुसार, सभी मौजूदा स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों में कोरोनोवायरस को शामिल करने के लिए उनके कवरेज का विस्तार होगा। इसका मतलब है, कि यदि आपके पास पहले से स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी मौजूद है, तो आप कोरोनावायरस बीमारी से संबंधित दावों के लिए भी कवर होंगे।

स्वास्थ्य बीमा क्यों महत्वपूर्ण है?

राष्ट्रीय और वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसियों ने लगातार COVID-19 के प्रकोप के दौरान इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने की आवश्यकता पर जोर देते दिया है। अधिकांश लोग अब साफ़ सफाई पर ध्यान दे रहे हैं, अधिक व्यायाम कर रहे हैं, अधिक पानी का सेवन कर रहे हैं, और स्वच्छ भोजन कर रहे हैं। यह महामारी ज्यादातर लोगों के लिए एक आंख खोलने वाली रही है, जो यह बताती है कि हेल्थ इन्स्योरेन्स क्यों जरुरी है। जबकि कई लोग पहले से ही किसी न किसी रूप में हेल्थ इन्स्योरेन्स से जुड़े हुए हैं।

Also Read  What Is Reverse Repo Rate?: ये हैं रिवर्स रेपो रेट में कटौती के फायदे और नुकसान
Also Read  Silver Lake Jio Deal: अमेरिकी फर्म सिल्वरलेक ने खरीदा जियो का 1.15 प्रतिशत हिस्सा, किया 5656 करोड़ रुपये का निवेश

अपने और अपने परिवार के लिए एक हेल्थ इन्स्योरेन्स पॉलिसी खरीदना महत्वपूर्ण है क्योंकि खासकर निजी क्षेत्र में चिकित्सा देखभाल महंगी है। अस्पताल में भर्ती होते ही हमारा बजट ख़राब होने लगता है। और तब यह और भी कठिन हो जाता है जब परिवार का खर्चा चलाने वाला व्यक्ति ही अस्पताल के बिस्तर में हो। यह सब केवल एक छोटे वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करने से बचा जा सकता है जो चिकित्सकीय आपात स्थिति में आपके तनाव को कम करेगा।

एक अच्छी हेल्थ इन्स्योरेन्स पॉलिसी आमतौर पर चिकित्सक परामर्श शुल्क, चिकित्सा परीक्षणों की लागत, एम्बुलेंस शुल्क, अस्पताल में एडमिट होने और यहां तक ​​कि अस्पताल में एडमिट होने के बाद की लागतों को कुछ हद तक कवर करती है।

हेल्थ इन्स्योरेन्स पॉलिसी क्या-क्या कवर करती है?

आपकी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी आपके और आपकी बीमा कंपनी के बीच एक समझौता है। यह पॉलिसी, परीक्षण, दवाओं और उपचार सेवाओं जैसे चिकित्सा लाभों के एक पैकेज को सूचीबद्ध करती है। बीमा कंपनी आपकी पॉलिसी में सूचीबद्ध कुछ लाभों की लागत को कवर करने के लिए सहमत है। इन्हें “कवर सेवाएँ” कहा जाता है।

आपकी पॉलिसी उन सेवाओं को भी सूचीबद्ध करती है जो आपकी बीमा कंपनी द्वारा कवर नहीं की जाती हैं। आपको प्राप्त होने वाली किसी भी चिकित्सा देखभाल के लिए भुगतान करना होगा।

Why Health Insurance Is Important

आवश्यक स्वास्थ्य लाभ

अधिकांश बीमा योजनाएं आपको बिना किसी शुल्क के जरुरी सेवाओं का एक सेट प्रदान करती है। इसमें कुछ स्वास्थ्य जांच शामिल हैं। यदि आप हेल्थ इंश्योरेंस मार्केटप्लेस के माध्यम से एक प्लान खरीदते हैं, तो यह आपकी बीमा पॉलिसी सेवाओं को कवर करेगा। यह अफोर्डेबल केयर एक्ट (एसीए) द्वारा जारी किये गए कम से कम 10 आवश्यक स्वास्थ्य लाभों को भी कवर करेगा। यह निम्नलिखित 10 आवश्यक स्वास्थ्य लाभ (EHBs) प्रदान करेंगी जो सभी निजी स्वास्थ्य बीमा योजनाएं द्वारा सुगमता से संचालित बाज़ार में पेश की गई हैं,:

  • अस्पताल में भर्ती होने के बिना आपको मिलने वाली एंबुलेंस रोगी सेवा (आउट पेशेंट देखभाल)
  • आपातकालीन सेवाएं
  • अस्पताल में भर्ती (जैसे सर्जरी)
  • मातृत्व और नवजात शिशु की देखभाल (आपके बच्चे के जन्म से पहले और बाद की देखभाल)
  • मानसिक स्वास्थ्य और सब्सटांस यूज़ डिसऑर्डर संबंधी स्वास्थ्य उपचार (इसमें परामर्श और मनोचिकित्सा शामिल हैं)
  • दवा और प्रयोगशाला सेवाएं
  • निवारक और कल्याण सेवाएं
  • बाल चिकित्सा सेवाएं
Also Read  Chandra Grahan 2020: साल का दूसरा चंद्र ग्रहण आज, जानिए ग्रहण का समय और भारत में Live कैसे देखें?
Gaurav Joshi
Gaurav Joshihttps://newsraja.news/
A late bloomer but an early learner, Gaurav likes to be honestly biased. Though fascinated by the far-flung corners of the galaxy, He doesn’t fancy the idea of humans moving to Mars.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

NCERT Recruitment 2020: NCERT में टीचिंग और नॉन टीचिंग पदों पर 266 भर्तियां, 1.44 लाख तक मिलेगी सैलरी

NCERT Recruitment 2020: नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने विभिन्न शैक्षणिक पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। सभी...

IBPS RRB PO & Clerk Recruitment 2020: आईबीपीएस के ऑफिस असिस्टेंट और ऑफिसर के पदों पर निकली वैकेंसी, यहां चेक करें डिटेल्स!

IBPS RRB PO & Clerk Recruitment 2020: इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सलेक्शन (IBPS) ने आरआरबी 2020 पीओ और क्लर्क (IBPS RRB 2020 PO 2020)...

RRB Recruitment 2020: 10वीं पास युवाओं के लिए रेलवे ने निकाली 2792 पदों पर भर्ती, बिना परीक्षा चयन, जानें डिटेल्स!

RRB Recruitment 2020: अगर आप 10वीं पास कर चुके हैं और रेलवे में नौकरी करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए...

UPSC NDA Exam 2020: एनडीए परीक्षा 2020 भाग – 2 के नोटिफिकेशन जारी; इंडियन आर्मी, नेवी और वायु सेना के 413 पदों पर भर्तियां!

UPSC NDA II Exam 2020: संघ लोक सेवा आयोग(UPSC) द्वारा आयोजित एनडीए एनए परीक्षा 2020 के लिए आवेदन करने का बेसब्री से इंतजार कर...

Recent Comments