YouGov Survey 2020: सामने आयी सबसे प्रशंसनीय लोगों की लिस्ट, भारत से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे आगे!

YouGov Survey 2020, World’s most admired man: हाल ही में YouGov के द्वारा किये गए एक सर्वे से प्राप्त हुए परिणामों के अनुसार विश्व के सबसे प्रशंसनीय लोगों की लिस्ट तैयार की गयी थी। संस्था के द्वारा इस लिस्ट को जारी कर दिया गया है, जिससे विश्व के सबसे प्रशंसनीय लोगों के बारे में पता चला है। इस लिस्ट में राजनीति से जुड़े लोगों से लेकर खिलाड़ियों और अभिनेताओं तक के नाम शामिल हैं। लिस्ट में काफी सारे नाम भारत से भी है। (World’s most admired man 2020)

42 देशों के 4500 लोगों ने लिया सर्वे में भाग

भारत के मशहूर हिंदी न्यूज़ पोर्टल अमर उजाला के अनुसार तो इस सर्वे में 42 देशों के 4500 लोगों ने भाग लिया था। इस सर्वे से प्राप्त हुए परिणामों के अनुसार भारत सहित पुरे विश्व के सबसे प्रशंसनीय लोगों की लिस्ट तैयार की गई। इस लिस्ट में कई राजनेताओं के साथ कलाकारों और खिलाड़ियों का नाम शामिल किया गया है, जो कि लोकप्रियता के मामले में भी किसी से पीछे नहीं हैं।

भारत में सबसे आगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

बता दें कि विश्व के सबसे प्रशंसनीय लोगों की लिस्ट में पहले नंबर पर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का नाम है, तो वहीं चौथे नंबर पर भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम शामिल है। यानी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व के सबसे प्रशंसनीय व्यक्तियों में भारत से सबसे आगे हैं। सरल भाषा में यह भी कहा जा सकता है कि इस सर्वे के अनुसार भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे प्रशंसनीय व्यक्ति हैं। पीएम नरेंद्र मोदी के बाद पाचवें नम्बर पर चीनी अभिनेता जैकी चैन का नाम है, जो काफी लोकप्रिय फिल्मों में काम कर चुके हैं।

अमिताभ बच्चन सबसे प्रशंसनीय भारतीय अभिनेता

भारत के सबसे प्रशंसनीय अभिनेताओं में अमिताभ बच्चन का नाम सबसे आगे है। अभिनेता अमिताभ बच्चन का नाम इस लिस्ट में 14 वें नंबर पर शामिल हुआ है। इसके बाद 17वें नम्बर पर शाहरुख खान का नाम है। बता दें कि पिछले कुछ समय से शाहरुख खान की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर अच्छा परफॉर्म नहीं कर पा रही है, और पिछले साल तो वह किसी फिल्म में नजर भी नहीं आए। लेकिन इसके बावजूद भी भारत सहित विदेशों में दमदार फैन फॉलोइंग के कारण वह इस लिस्ट में अपना नाम शामिल करने में सफल रहे हैं।

अगर हॉलीवुड कलाकारों की बात करें तो चीनी अभिनेता जैकी चैन और हॉलीवुड अभिनेता कीनु रीव्स इस लिस्ट में शामिल हैं। बता दें कि कीनू रीव्स मैट्रिक्स जैसी साइंस फिक्शन फिल्मों के अलावा जॉन विक जैसी एक्शन फिल्मों में भी नजर आ चुके हैं जो कि भारत में भी काफी ज्यादा पसंद की गई फिल्म हैं।

विराट कोहली बने सबसे प्रशंसनीय भारतीय ख़िलाड़ी

अगर विश्व में सबसे प्रशंसनीय खिलाड़ियों की बात की जाए तो खिलाड़ी क्रिस्टियन रोनाल्डो ने लिस्ट में 6ठे नम्बर पर अपना नाम दर्ज करवाया है। इसके बाद लिओएल मेसी ने 11वें नम्बर पर जगह बनाई है। वहीँ भारत से विराट कोहली 16वें नम्बर पर शामिल हैं। यानी कि विराट कोहली वर्तमान में इस लिस्ट में शामिल हुए अकेले भारतीय खिलाड़ी हैं।

YouGov Survey 2020: कुछ इस प्रकार है लिस्ट 

Most Admired Men In The World

अगर YouGov Survey द्वारा जारी किये गए प्रशंसनीय लोगों की बात की जाए तो नम्बर 1 पर नरेंद्र मोदी, नम्बर 2 पर रतन टाटा, नम्बर 3 पर महेंद्र सिंह धोनी, नम्बर 4 पर बिल गेट्स, नम्बर 5 पर अक्षय कुमार, नम्बर 6 पर अमिताभ बच्चन, नम्बर 7 पर सचिन तेंदुलकर, नम्बर 8 पर बराक ओबामा, नम्बर 9 पर विराट कोहली और नम्बर 10 पर क्रिस्टियानो रोनाल्डो का नाम है।

वही नम्बर 11 पर सलमान खान, नंबर 12 पर शाहरुख खान, नंबर 13 पर दलाई लामा, नंबर 14 पर एलन मस्क, नंबर 15 पर जैकी चैन, नंबर 16 पर लियोनेल मेसी, नम्बर 17 पर व्लादिमीर पुतिन, नंबर 18 पर जैक मा, नंबर 19 पर डोनाल्ड ट्रंप,नम्बर 20 पर कीनू रीव्स का नाम है। इसके बाद 21 से 25 तक क्रमशः माइकल जॉर्डन, पॉप फ्रांसिक, सी जिनपिंग, रिकेप तायिक एरडोगन और जोको विडोडो के नाम शामिल हैं।

Leave a Comment